7 January 2021 Current Affairs in Hindi : Today Current Affairs in Hindi Question Answer - डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी



 Today Current Affairs Hindi - प्रतियोगिता परीक्षाओं के लिए दैनिक एवं महत्वपूर्ण करेंट अफेयर्स यहाँ पर है। 7 जनवरी 2021 का डेली करेंट अफेयर्स का डोज - Thursday Current Affairs in Hindi



प्रश्न- हाल ही में भारत के किस राज्य में नई स्कूल बैग नीति (School Bag Policy) की घोषण की है ?

उत्तर - दिल्ली 


हाल ही में दिल्ली सरकार ने नई स्कूल बैग नीति (School Bag Policy) की घोषण की है। इस नीति को राष्ट्रीय राजधानी के सभी स्कूलों में लागू करने का निर्देश दिया गया है। मुख्य बिंदु केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय ने पिछले महीने नई शिक्षा नीति के तहत इस नई स्कूल बैग नीति की अधिसूचना जारी की थी।


प्रश्न -  विश्व का सबसे बड़ा फ्लोटिंग सोलर प्लांट किस बांध पर बनने जा रहा है ?

उत्तर -  ओंकारेश्वर बांध 


 मध्य प्रदेश में पॉवर हब के रूप में पहचान बना चुके खंडवा जिले में अब विश्व का सबसे बड़ा पानी पर तैरने वाला सोलर एनर्जी प्लांट आकार लेगा। इसके लिए ओंकारेश्वर बांध के जलाशय का चयन प्रस्तावित है। यहां कावेरी नदी के संगम पर 600 मेगावॉट क्षमता के फ्लोटिंग सोलर पैनल लगाए जाएंगे। इससे गुणवत्तापूर्ण बिजली मिलने के साथ ही जलाशय के पानी का वाष्पीकरण भी रुकेगा।


प्रश्न - हाल ही में किस देश ने भारत से पहली बार चावल खरीदे है ?

उत्तर - वियतनाम 


वियतनाम ने पहली बार भारत से चावल आयात किया है. इसके पहले अंतरराष्ट्रीय चावल व्यापार में दोनों देश प्रतिद्वंद्वी माने जाते हैं और दोनों प्रमुख निर्यातक रहे हैं. वियतनाम वैसे तो दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा चावल निर्यातक देश है, लेकिन वहां के घरेलू बाजार में चावल की कीमत 9 साल के सर्वोच्च स्तर पर पहुंच गई है


प्रश्न - .हाल ही में किस राज्य सरकार ने बर्ड फ्लू के कारण एवियन इंफ्लूएंजा वायरस के बढ़ते प्रकोप देखते हुए आपदा घोषित कर दिया है?

उत्तर - केरल 


केरल सरकार ने बर्ड फ्लू के कारण एवियन इंफ्लूएंजा वायरस के बढ़ते प्रकोप देखते हुए आपदा घोषित कर दिया है. कोरोना वायरस महामारी के बीच राजस्थान, मध्यप्रदेश, हिमाचल प्रदेश, केरल और गुजरात में बर्ड फ्लू अब बड़ा खतरा बनता जा रहा है. इन राज्यों में अब तक सैकड़ों पक्षियों की मौत हो चुकी है. उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, हरियाणा, पंजाब, कर्नाटक, झारखंड, बिहार, तमिलनाडु और जम्मू-कश्मीर अलर्ट पर हैं। 


प्रश्न - कोरोना वायरस संकट के कारण ब्रिटेन के पीएम बोरिस जॉनसन का इस माह का किस देश का दौरा टल गया है?

उत्तर - भारत 


कोरोना वायरस संकट के कारण ब्रिटेन के पीएम बोरिस जॉनसन का इस माह का भारत दौरा टल गया है. ब्रिटिश पीएम जॉनसन को भारत में गणतंत्र दिवस समारोह में बतौर मुख्य अतिथि शिरकत करना था. गौरतलब है कि ब्रिटेन में कोरोनावायरस का नया स्ट्रेन मिलने के बाद वहां लॉकडाउन लगाया गया है ताकि संक्रमण को फैलने रोका जा सके. माना जा रहा है कि वायरस का नया प्रकार तेजी से संक्रमण फैलाता है। 


पिछला - हिंदी डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी : 6 जनवरी 2021 - Daily Current Affairs in Hindi



No comments:

Post a Comment