Alert : मौसम विभाग की चेतावनी - आने वाला है बर्फीला तूफान, होने वाला है भयंकर हिमपात | Srinagar, Jammu and Kashmir Weather Today



पिछले कुछ दिनों से श्री नगर में भारी बर्फ बारी चल रही है जिसके चलते पुरे उत्तर भारत में शीतलहर जारी है। दिल्ली में एवं राजस्थान के कुछ इलाकों में भी ओले गिरे है। सर्दियों में ऐसी मानसूनी बारिश देख कर हर कोई हैरान है। लेकिन इस मुश्किल घड़ी में परेशानियाँ अब और ज्यादा बढ़ भी सकती है क्योकि हाल ही में मौसम विभाग ने श्री नगर और जम्मू कश्मीर के इलाकों में भारी बर्फबारी के तूफान की आशंका भी जताई है। 



मौसम विभाग के अनुसार भयंकर बर्फबारी का तूफान उत्तर भारत के इलाकों में आ सकता है जिसके कारण लोगो को मुसींबतों का सामना भी करना पड़ सकता है। केंद्र शासित प्रदेश जम्मू कश्मीर के ऊंचाई वाले स्थानों पर हिमस्खलन होने की संभावना है। पूर्वानुमान के मद्देनजर श्रीनगर की सभी उड़ाने रद्द कर दी गयीं। वहीं कई क्षेत्रों में अलर्ट जारी कर दिया गया। बता दें कि प्रदेश में पहाड़ी इलाकों में दिसंबर से जमकर हिमपात हो रहा है। बर्फबारी के कारण पहाड़ों पर बर्फ जम चुकी है। इस कारण प्रदेश में नदियों के जलस्तर में भारी गिरावट है।



जम्मू में सड़के हुई जाम 


जम्मू में भारी बर्फबारी के चलते सभी सड़को पर बर्फ की चादर बिछ गई है। जिसके चलते सड़को पर काफी दिनों से जाम लगा हुआ है। 


श्री नगर से उड़ाने रद्द 


बर्फबारी से सड़क मार्ग बंद होने के बाद अब श्रीनगर से सभी उड़ानें भी रद्द कर दी गयी हैं। जम्मू कश्मीर आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (डीएमए) ने अलर्ट जारी किया है। प्रदेश के पुंछ, राजौरी, रामबन, डोडा और बांदीपोरा जिलों के अधिक ऊंचाई वाले स्थानों के लिए हिमस्खलन की मध्यम स्तर की चेतावनी जारी की गई है। 



इसके अलावा हिमाचल प्रदेश में पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी हो रही है, जबकि मैदानी इलाकों में झमाझम बारिश। बर्फबारी और हिमस्खलन अध्ययन प्रतिष्ठान मनाली (सासे) ने शिमला, कुल्लू, लाहौल-स्पीति, किन्नौर और चंबा जिले में हिमस्खलन को लेकर अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग के मुताबिक, बुधवार को भी प्रदेश में बारिश-बर्फबारी का दौर जारी रहने का पूर्वानुमान है।


No comments:

Post a Comment