पुरस्कार और सम्मान से संबंधित प्रश्नोत्तरी [ भाग - २ ] : Awards and Honours Gk Questions and Answers in Hindi



पुरस्कार और सम्मान से संबंधित प्रश्नोत्तरी [ भाग - २ ] : Awards and Honours Gk Questions and Answers in Hindi




प्रश्‍न 1- अर्थशास्‍त्र में नोबेल पुरस्‍कार किसने स्‍थापित किया था ?

उत्‍तर - स्‍वीडन का सेंट्रल बैंक


नोबेल फाउंडेशन द्वारा स्वीडन के वैज्ञानिक अल्फ्रेड नोबेल की याद में वर्ष 1901 में शुरू किया गया यह शांति, साहित्य, भौतिकी, रसायन, चिकित्सा विज्ञान और अर्थशास्त्र के क्षेत्र में विश्व का सर्वोच्च पुरस्कार है।


प्रश्‍न 2- ज्ञानपीठ पुरस्‍कार प्राप्‍त करने वाली पहली महिला कौन थी ?

उत्‍तर - आशापूर्णा देवी


आशापूर्णा देवी के विपुल कृतित्‍व का उदाहरण उनकी लगभग २२५ कृतियां हैं। 'प्रथम प्रतिश्रुति' के लिए उन्हें ज्ञानपीठ पुरस्कार प्राप्त हुआ।


प्रश्‍न 3- के.के. बिड़ला फाउण्‍डेशन द्वारा 1991 में साहित्‍य के क्षेत्र में उत्‍कृष्‍ट योगदान के लिए किस सम्‍मान की स्‍थापना की गई ?

उत्‍तर - सरस्‍वती सम्‍मान


व्यास सम्मान भारतीय साहित्य के लिए दिया जाने वाला ज्ञानपीठ पुरस्कार के बाद दूसरा सबसे बड़ा साहित्य-सम्मान है। इस पुरस्कार को 1991 में के के बिड़ला फाउंडेशन ने प्रारंभ किया था। इस पुरस्कार में 4 लाख रुपए नकद प्रदान किए जाते हैं। 10 वर्षों के भीतर प्रकाशित हिन्दी की कोई भी साहित्यिक कृति इस पुरस्कार की पात्र हो सकती है। अज्ञेय, कुंवर नारायण तथा केदार नाथ सिंह को भी इस पुरस्कार से अलंकृत किया जा चुका है।


प्रश्‍न 4- ''व्‍यास सम्‍मान'' किस क्षेत्र में दिया जाता है ? 

उत्‍तर - साहित्‍य


'व्यास नयी दिल्ली, पांच नवंबर (भाषा) जानी-मानी लेखिका नासिरा शर्मा को वर्ष 2019 के 'व्यास सम्मान' के लिए चुना गया है। के के बिरला फाउंडेशन की ओर से दिए जाने वाला यह पुरस्कार 10 वर्ष की अवधि में प्रकाशित किसी भारतीय नागरिक की हिन्दी की उत्कृष्ट साहित्य कृति के लिए प्रदान किया जाता है।


प्रश्‍न 5- तानसेन सम्‍मान किस राज्‍य सरकार ने शुरू किया है ? 

उत्‍तर - मध्‍य प्रदेश


तानसेन सम्मान मध्य प्रदेश शासन द्वारा प्रदान किया जाता है। यह पुरस्कार वर्ष 1980 में स्थापित किया गया था। मध्य प्रदेश शासन द्वारा हिन्दुस्तानी शास्त्रीय संगीत के क्षेत्र में उल्लेखनीय योगदान के लिए यह पुरस्कार प्रदान किया जाता है।


प्रश्‍न 6- दादा साहब फाल्‍के पुरस्‍कार सर्वप्रथम किसे मिला ? 

उत्‍तर - श्रीमति देविका रानी


भारतीय सिनेमा के विकास में योगदान देने वाले फिल्मी हस्तियों को सम्मानित करने के उद्देश्य से भारत सरकार द्वारा 1969 में दादा साहेब फाल्के पुरस्कार का शुभारम्भ किया गया था। इस पुरस्कार की पहली विजेता देविका रानी थी।


प्रश्‍न 7- ''मैग्‍सेसे पुरस्‍कार'' से सम्‍मानित होने वाले प्रथम भारतीय है ? 

उत्‍तर - आचार्य विनोबा भावे


उनसे पहले यह पुरस्कार अमिताभ चौधरी (1961), बीजी वर्गीज (1975), अरुण शौरी (1982), आरके लक्ष्मण (1984) और पी. साईंनाथ (2007) को मिल चुका है. अमिताभ चौधरी पहले भारतीय पत्रकार थे जिन्हें यह पुरस्कार मिला था 


प्रश्‍न 8- रविन्‍द्र नाथ टैगोर को साहित्‍य के क्षेत्र में किस वर्ष नोबेल पुरस्‍कार दिया गया ?

उत्‍तर - 1913 में


गुरुदेव रवींद्रनाथ टैगोर इस पुरस्कार को जीतने वाले पहले भारतीय थे. उन्हें साल 1913 में साहित्य के लिए नोबेल पुरस्कार मिला। 


प्रश्‍न 9- सी.वी. रमन को किस वर्ष नोबेल पुरस्‍कार दिया गया ?

उत्‍तर - 1930 में


इसी को रमन प्रभाव कहा जाता है. प्रकाश के क्षेत्र में अपने उत्कृष्ट कार्य के लिए सर सीवी रमन को वर्ष 1930 में नोबेल पुरस्कार दिया गया था. रमन प्रभाव के लिए ही 1954 में उनको सर्वोच्‍च सम्‍मान भारत रत्‍न से नवाजा गया था। 


प्रश्‍न 10- प्रो. अमर्त्‍य सेन को किस वर्ष अर्थशास्‍त्र का नोबेल पुरस्‍कार दिया गया ?

उत्‍तर - 1998 में


साल 1998 में अमर्त्य सेन पहले अर्थशास्त्री बने जिन्हें लोक कल्याण अर्थशास्त्र के लिए यह पुरस्कार दिया गया था. ब्रिटेन के ट्रिनिटी कॉलेज के साथ बिताए समय के दौरान उन्होंने लोकल्याण अर्थशास्त्र की कठिनाइयों, संसाधनों और समुदाय में उनके बंटवारे की दिक्कतों पर प्रकाश डाला । 


No comments:

Post a Comment