सर्दियों में गुड़ खाने के इतने सारे फायदे - Gud Khane Ke Fayde | Jaggery health benefits in hindi


चीनी के स्थान पर गुड़ का सेवन बहुत ही लाभकारी है। सर्दियों में गुड़ खाने के कई स्वास्थ्य वर्धक लाभ है। सर्दियों में भोजन में गुड़ खाने से खून बढ़ता है और शरीर को बहुत से रोगो से लड़ने की क्षमता भी मिलती है। 


सेहत के लिए गुड़ बहुत गुणकारी होता है, यह बात हम सभी जानते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि गुड़ का इस्तेमाल त्वचा को निखारने और कई परेशानियों में भी कारगर है। आइए, जानतेे हैं गुड़ के फायदे-   

यह भी पढ़े - इलायची के फायदे और नुकसान



गुड़ में बहुत से विटामिन पाए जाते है जैसे विटामिन A व B साथ ही गुड़ आयरन का भी बहुत ही अच्छा स्त्रोत है। गुड़ शरीर में ग्लूकोज की कमी को दूर करता है। इसमें फास्फोरस, पोटेशियम, जस्ता, मैग्नेशियम तत्व पाए जाते हैं। 


यह भी पढ़े - अजवान खाने के फायदे और नुकसान


गुड़ त्वचा के लिए भी बहुत ज्यादा जरूरी है इससे त्वचा में निखार आता है।  ये शरीर को अंदर से साफ रखते है, जो त्वचा के ग्लो करने के लिए बहुत आवश्यक होता है शरीर के तापमान को नियंत्रित रखने में गुड़ सहायक होता है। गुनगुने पानी या फिर चाय में शक्कर की जगह गुड़ पीना चाहिए, इससे सेहत और सुंदरता दोनों बनी रहती हैं।


यह भी पढ़े - हींग खाने के फायदे और नुकसान


गुड़ आयरन का बहुत बड़ा स्रोत है। अगर आपका हिमोग्लोबिन कम है, तो रोजाना गुड़ खाने से तुरंत लाभ मिलने लगेगा। गुड़ खाने से शरीर में लाल रक्त़ कोशिकाओं की मात्रा बढ़ जाती है।


यह भी पढ़े - सुबह खाली पेट 1 गिलास गर्म पानी पीने के फायदे


आपको गैस या एसिडिटी है, तो गुड़ खाने से फायदा मिलेगा। वहीं, गुड़, सेंधा नमक और काला नमक मिलाकर खाने से खट्टी डकारों से छुटकारा मिल जाता है।


गुड़ ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने का काम भी करता है। खासतौर पर हाई ब्लड प्रेशर से परेशान लोगों को रोजाना गुड़ खाने की सलाह दी जाती है। 


यह भी पढ़े - लौंग खाने के फायदे एवं नुकसान


गुड़ में भरपूर मात्रा में कैल्शियम और फास्फोरस पाया जाता है। यह दोनों तत्व हड्डियों को मजबूती देने में बेहद मददगार हैं। गुड़ के साथ अदरक खाने से जोड़ों के दर्द से छुटकारा मिलता है


दोस्तों आप चाहो तो गुड़ के साथ सेके हुए चने एवं मुगफली का इस्तमाल भी कर सकते हो। इससे गुड़ खाने में और भी ज्यादा स्वादिष्ट लगेगा। 


गुड़ शरीर को मजबूत और एक्टिव बनाए रखता है। शारीरिक कमजोरी दूर करने के लिए दूध के साथ गुड़ का सेवन करने से ताकत आती है और शरीर ऊर्जावान बना रहता है। अगर आपको दूध नहीं पसंद है, तो एक कप पानी में पांच ग्राम गुड़, थोड़ा सा नींबू का रस और काला नमक मिलाकर सेवन करने से आपको थकान महसूस नहीं होगी।


यह भी पढ़े - इन चीजों के साथ भूल कर भी न खाएं शहद, नहीं तो... 


गुड़ सर्दी-जुकाम भगाने में काफी असरदार है। काली मिर्च और अदरक के साथ गुड़ खाने से सर्दी-जुकाम में आराम मिलता है। खांसी से बचने के लिए चीनी के बजाए गुड़ खाना चाहिए। गुड़ को अदरक के साथ गर्म कर खाने से गले की खराश और जलन में राहत मिलती है।

No comments:

Post a Comment