पहाड़ों पर फिर शुरू हुई भयंकर बर्फबारी, मौसम विभाग की चेतावनी - Weather Update Today Hindi



Weather Update Today Hindi - उत्तर भारत के पहाड़ों पर फिर से बर्फबारी होने के कारण अब कुछ राज्यों में ठंड का हाई अलर्ट जारी कर दिया गया है। दिल्ली समेत कई राज्यों में घने कोहरे और शीतलहर के कारण बुरा हाल है। हरियाणा, यूपी, दिल्ली, बिहार और राजस्थान में अधिकतर स्थानों पर कोहरे की चादर छाई रहेगी। 



वैसे हर साल 26 जनवरी के मौके पर उत्तर भारत में मौसम का यही हाल रहता है लेकिन मौसम विभाग के मुताबिक इस बार पहले के बचाये सर्दी और अधिक हो सकती है। 



बिहार में कोहरे के चलते 27 जनवरी तक येलो अलर्ट जारी कर दिया गया है। जम्मू - कश्मीर के भी कई इलाको में यातायात पूरी तरह से ठप है। पहाड़ो पर बर्फबारी के कारण नीचले इलाको में भी इसका काफी असर देखने को मिला है। सभी लोग अपने - अपने घरो में कैद है कुछ लोग बर्फबारी के कारण अपनी - अपनी गाड़ियों में काफी घंटो से बैठे है। जब बर्फबारी रुकेगी और रास्ता साफ होगा तो यह लोग अपनी मंजिल तक पहुंच पाएंगे। 



इस बार अमरनाथ की यात्रा के लिए भी सरकार कुछ जरूरी गाइडलाईन जारी करेगी उसे ध्यान में रख कर ही भक्तो को महादेव के दरबार में पहुंचना होगा। कोरोना काल को मध्यनजर रखते हुए यह गाइडलाईन होगी। 


मौसम विभाग के अनुसार 27 जनवरी तक उत्तर पश्चिम से आने वाली हवा की रफ्तार से दिन के साथ ही रात के तापमान में थोड़ी वृद्धि होगी जिससे इस सर्द मौसम में लोगों को थोड़ी राहत मिलेगी.अगले कुछ दिनों तक ज्यादातर शहरों में कोहरा भी छाए रहने का अनुमान है. फिलहाल मौसम विभाग ने कोहरे की मौजूदा स्थिति को देखते हुए 27 जनवरी तक येलो अलर्ट जारी किया है। 


इस घने कोहरे की वजह से लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। कई जगहों पर आने वाले समय में बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। भारतीय मौसम विभाग ने आने वाले चार दिनों तक मध्यम से काफी घना कोहरा छाए रहने की संभावना जारी की है। दिल्ली में सुबह न्यूनतम तापमान नौ डिग्री और अधिकतम तापमान 15 डिग्री रहा। अधिकतम तापमान के गिरने के कारण लोगों को जोरदार ठंड का सामना करना पड़ा है।


वहीं दूसरी ओर हिमाचल प्रदेश के लाहौल स्पीति, किन्नौर सहित कुल्लू जिले के पर्वत श्रंखलाओं पर बर्फबारी और निचले कुछ इलाकों में गरज के साथ ओले और बारिश होने से शीतलहर बढ़ गई है। बर्फबारी के चलते पूरा प्रदेश शीत लहर की चपेट में है। बर्फबारी के चलते पटरी पर लौट रहा लाहुल-स्पीति में एक बार फिर जनजीवन अस्तव्यस्त हुआ है। यातायात ठप हो गया है।


28 जनवरी से एक बार फिर से तापमान में गिरावट दर्ज होगी. मौसम विभाग का कहना है कि हवा के रुख में बदलाव होने के कारण मौसम का यह मिजाज भी जारी रहेगा.बुधवार के बाद बिहार की तरफ आने वाली हवाओं का रुख बदलेगा और उत्तर पूर्व की हवाएं उत्तर दिशा से हो जाएंगे. इसके बाद रात के तापमान में गिरावट होने के आसार हैं 


No comments:

Post a Comment