1 February 2021 Current Affairs in Hindi : Today Current Affairs in Hindi Question Answer - डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी



Today Current Affairs Hindi - प्रतियोगिता परीक्षाओं के लिए दैनिक एवं महत्वपूर्ण करेंट अफेयर्स यहाँ पर है। 1 फरवरी 2021 का डेली करेंट अफेयर्स का डोज -Monday Current Affairs in Hindi


प्रश्न - विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने किस देश के साथ तनावपूर्ण संबंधों को सुधारने के लिए आठ मार्गदर्शक सिद्धांत प्रस्तावित किए है?

उत्तर - चीन


केंद्रीय विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने हाल ही में ‘All-India Conference of China Studies’ में मुख्य भाषण दिया। इस सम्मेलन के दौरान, उन्होंने चीन के साथ भारत के तनावपूर्ण संबंधों को सुधारने के लिए आठ मार्गदर्शक सिद्धांत प्रस्तावित किए।


प्रश्न - सैंड्रो बोटीसेली, जो हाल ही में ख़बरों में थे, किस देश के प्रसिद्ध चित्रकार थे?

उत्तर - इटली


सैंड्रो बोटीसेली एक इतालवी चित्रकार थे, जो इटली के फ्लोरेंस में रहते थे। उन्होंने फ्लोरेंटाइन पेंटिंग में योगदान दिया है। हाल ही में, न्यूयॉर्क में सोथबी में आयोजित एक नीलामी में उनके एक चित्र “यंग मैन होल्डिंग ए राउंडेल” को 92.2 मिलियन डॉलर (6,722 मिलियन रुपये के बराबर) में बेचा गया।


प्रश्न - चौरी चौरा कस्बा किस भारतीय राज्य / केंद्रशासित प्रदेश में स्थित है?

उत्तर – उत्तर प्रदेश


चौरी चौरा उत्तर प्रदेश में गोरखपुर के पास स्थित एक शहर है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी चौरी चौरा शताब्दी समारोह का उद्घाटन करेंगे। ऐतिहासिक चौरी चौरा की घटना 5 फरवरी, 1922 को ब्रिटिश भारत में संयुक्त प्रांत के चौरी चौरा शहर में हुई थी। पुलिस और स्वयंसेवकों के एक समूह के बीच झड़प के बाद, आंदोलनकारियों के समूह ने पुलिस स्टेशन को आग लगा दी थी। गांधीजी ने इस घटना के बाद असहयोग आंदोलन वापस ले लिया था।


प्रश्न - भारत का केंद्रीय बजट 2021-22 पहली बार जिस रुप में पेश किया गया। 

उत्तर - बजट की सॉफ्ट कॉपी


केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने साल 2021 - 22 का आम बजट पेश किया। स्वास्थ्य बजट में 137% की बढ़ोतरी, 2,23, 846 करोड़ का प्रस्तावित आवंटन किया गया. बीमा कंपनियों में विदेशी निवेश की सीमा 49% से बढ़कर 74% की जाएगी. भारतीय जीवन बीमा निगम का आईपीओ साल 2021 - 22 में आएगा। 


प्रश्न - भारत की वित्त मंत्री ने इस साल के आम बजट के लिए जो ऐप लॉन्च किया है ?

उत्तर - केंद्रीय बजट मोबाइल ऐप


डिजिटल इंडिया को बढ़ावा देते हुए पहली बार वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण देश का 'पेपरलेस बजट' पेश करेंगी। बजट से जुड़े सभी दस्तावेजों तक पहुंच के लिए वित्त मंत्रालय ने 'Union Budget Mobile App' लॉन्च किया है।


पिछला - हिंदी डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी : 31 जनवरी 2021 - Daily Current Affairs in Hindi


No comments:

Post a Comment