12 February 2021 Current Affairs in Hindi : Today Current Affairs in Hindi Question Answer - डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी



Today Current Affairs Hindi - प्रतियोगिता परीक्षाओं के लिए दैनिक एवं महत्वपूर्ण करेंट अफेयर्स यहाँ पर है। 12 फरवरी 2021 का डेली करेंट अफेयर्स का डोज - Friday Current Affairs in Hindi


प्रश्न - हाल ही में 'NPCI PayAuth Challenge’ किसके द्वारा लॉन्च किया गया है ?

उत्तर - नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया के द्वारा 


नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) ने ‘NPCI PayAuth Challenge’ लॉन्च करने की घोषणा की है। यह एक वैश्विक स्तर का हैकाथॉन है जो यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (यूपीआई) लेन-देन के प्रमाणीकरण के विकल्पों के लिए आयोजित किया जाएगा। ऐसा ही एक विकल्प लेनदेन करते समय बायोमेट्रिक का उपयोग है।


प्रश्न - ट्विटर के मेड-इन-इंडिया विकल्प का नाम क्या है, जो हाल ही में ख़बरों में था?

उत्तर - कू


केंद्रीय मंत्री और देश के सरकारी विभाग ‘कू’ एप्लीकेशन पर खाते स्थापित कर रहे हैं। इसे ट्विटर के मेड-इन-इंडिया विकल्प के रूप में देखा जा रहा है। यह एप्प 2020 में सरकार के ‘आत्मनिर्भर एप्प इनोवेशन चैलेंज’ के विजेताओं में से एक थी।


प्रश्न - सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय के अनुसार, पूरे देश में कितने मैनुअल मैला ढोने वालों की पहचान की गई है?

उत्तर - 66,692


सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय द्वारा दिए गए आंकड़ों के अनुसार, देश भर में 66,692 मैनुअल मैला ढोने वालों की पहचान की गई है। फरवरी 2021 तक, उत्तर प्रदेश में 37,379 सबसे अधिक मैनुअल मैला ढोने वालों की पहचान की गई है। इसके बाद महाराष्ट्र, उत्तराखंड और असम का स्थान है। यह भी घोषणा की गई थी कि पिछले पांच वर्षों में सीवर और टैंकों की सफाई करते समय 340 लोगों की मौत हुई है।


प्रश्न - कर्नाटक का 31वां जिला कौन सा बना है ?

उत्तर - विजयनगर


कर्नाटक में खान समृद्ध बेल्लारी को काटकर नया विजयनगर जिला बनाने की अधिसूचना जारी होने के साथ ही राज्य को 31 वां जिला मिला और इसका नाम विजयनगर साम्राज्य के नाम पर रखा गया है. इस नये जिले में छह तालुका होंगे और होस्पेट उसका मुख्यालय होगा. कुडलिगि, हगीरभूम्मना हल्ली, कोट्टुरू, होविना हदगली और हरपनहल्ली अन्य तालुक होंगे। 


प्रश्न - .हाल ही में किस देश ने कहा कि उसका अंतरिक्ष यान 'तियानवेन-1' मंगल की कक्षा में प्रवेश कर गया है?

उत्तर - चीन


चीन ने कहा कि उसका अंतरिक्ष यान 'तियानवेन-1' मंगल की कक्षा में प्रवेश कर गया है. चीन का अंतरिक्षयान मंगल की सतह पर एक रोवर उतारने की तैयारी में है जो वहां भूजल तथा प्राचीन जीवन के संभावित संकेतों से संबंधित विवरण जुटाएगा. अमेरिका एकमात्र ऐसा देश है जो आठ बार सफलतापूर्वक लाल ग्रह पर पहुंच चुका है. चीन के लिए यह अब तक का सर्वाधिक महत्वकांक्षी मिशन है। 


पिछला - हिंदी डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी : 11 फरवरी 2021 - Daily Current Affairs in Hindi


No comments:

Post a Comment