14 February 2021 Current Affairs in Hindi : Today Current Affairs in Hindi Question Answer - डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी



Today Current Affairs Hindi - प्रतियोगिता परीक्षाओं के लिए दैनिक एवं महत्वपूर्ण करेंट अफेयर्स यहाँ पर है। 14 फरवरी 2021 का डेली करेंट अफेयर्स का डोज - Sunday Current Affairs in Hindi


प्रश्न - किस भारतीय बैंक ने अपनी ‘ई-डीलर’ योजना के तहत इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन के साथ समझौता किया है?

उत्तर - पंजाब नेशनल बैंक


पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) ने तेल कंपनी के डीलरों को 2 करोड़ रुपये तक प्रदान करने के लिए इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। इस एमओयू के तहत, बैंक कम ब्याज दरों, शून्य मार्जिन और न्यूनतम या शून्य संपार्श्विक आवश्यकताओं के साथ क्रेडिट सुविधा प्रदान करेगा।


प्रश्न - आरबीआई किस अधिनियम के प्रावधानों के तहत बैंकों से निकासी को प्रतिबंधित करता है?

उत्तर - बैंकिंग विनियमन अधिनियम


भारतीय रिजर्व बैंक ने इंडिपेंडेंस को-ऑपरेटिव बैंक लिमिटेड, नासिक से निकासी पर प्रतिबंध लगाया है। यह कदम बैंक की वर्तमान तरलता स्थिति के कारण छह महीने के लिए उठाया गया है। आरबीआई के अनुसार यह प्रतिबंध छह महीने की अवधि के लिए लागू रहेगा। यह प्रतिबंध RBI द्वारा बैंकिंग विनियमन अधिनियम, 1949 के प्रावधान के अनुसार लगाया गया है।


प्रश्न - हाल ही में ULB सुधारों को लागू करने वाला छठा राज्य कौनसा है ?

उत्तर - गोवा 


वित्त मंत्रालय के व्यय विभाग द्वारा निर्धारित शहरी स्थानीय निकाय (यूएलबी) सुधारों को सफलतापूर्वक पूरा करने वाला गोवा देश का छठा राज्य बन गया है। इस प्रकार गोवा खुली बाजार उधारी के माध्यम से 223 करोड़ रुपए के अतिरिक्त वित्तीय संसाधन जुटाने का हकदार हो गया है। व्यय विभाग ने इसके लिए अनुमति जारी कर दी थी।


प्रश्न - केंद्र सरकार की तरफ से किस राज्य में 18 महीने बाद 4G सेवा को बहाल कर दिया गया है?

उत्तर - जम्मू-कश्मीर


केंद्र सरकार की तरफ से जम्मू-कश्मीर में 18 महीने बाद 4G सेवा को बहाल कर दिया गया है. केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर में 5 अगस्त 2019 से अनुच्छेद 370 हटाए जाने के बाद से इंटरनेट सेवा बंद चल रही थी. गृह विभाग ने समय-समय पर हालात की समीक्षा कर आतंकी हमलों और देश विरोधी गतिविधियों पर अंकुश के लिए हाई स्पीड इंटरनेट की पाबंदी को अनिवार्य बताया। 


प्रश्न - किस राज्य के वन विभाग ने मोनाल पक्षी की कलगी को टोपी पर लगाकर पहनने पर रोक लगा दी है?

उत्तर - हिमाचल प्रदेश


हिमाचल प्रदेश के वन विभाग ने मोनाल पक्षी की कलगी को टोपी पर लगाकर पहनने पर रोक लगा दी है.  प्रधान मुख्य अरण्यपाल वन्यप्राणी ने आदेश में स्पष्ट किया है कि जो भी व्यक्ति मोनाल पक्षी के किसी भी भाग को धारण करेगा, उसके खिलाफ वन्य जीव संरक्षण अधिनियम 1972 के तहत कड़ी कार्रवाई की जाएगी. आदेश की अवहेलना पर 3 से 7 साल की जेल और कम से कम 10,000 रुपये जुर्माना लग सकता है। 


पिछला - हिंदी डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी : 13 फरवरी 2021 - Daily Current Affairs in Hindi


No comments:

Post a Comment