15 February 2021 Current Affairs in Hindi : Today Current Affairs in Hindi Question Answer - डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी



Today Current Affairs Hindi - प्रतियोगिता परीक्षाओं के लिए दैनिक एवं महत्वपूर्ण करेंट अफेयर्स यहाँ पर है। 15 फरवरी 2021 का डेली करेंट अफेयर्स का डोज - Monday Current Affairs in Hindi


प्रश्न - किस देश ने “Humans in Space Policy 2021” के मसौदे का अनावरण किया है?

उत्तर - भारत


भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने हाल ही में “Humans in Space Policy 2021” के मसौदे का अनावरण किया है। इस नीति को मंजूरी के लिए सरकार को भेजा जाएगा। यह नीति मानव अंतरिक्ष कार्यक्रम के लिए प्रौद्योगिकियों के निर्माण के लिए स्टार्ट-अप और स्थानीय उद्योग की सहायता करने का प्रयास करती है। इसरो ने मिशन के लिए आवश्यक तकनीकों का अध्ययन करने के लिए एक दो सदस्यीय टीम भी गठित की है।


प्रश्न - कार्मिक, लोक शिकायत और पेंशन मंत्रालय के अनुसार, पारिवारिक पेंशन के लिए नई ऊपरी सीमा क्या है?

उत्तर - 1,25,000 रु


केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने घोषणा की कि पारिवारिक पेंशन की ऊपरी सीमा को 45,000 रुपये से बढ़ाकर 1.25 लाख रुपये प्रति माह कर दिया गया है। यह वृद्धि सातवें वेतन आयोग की सिफारिशों के अनुसार है। यह कदम सुनिश्चित करेगा कि मृत कर्मचारियों के परिवार के सदस्यों को पर्याप्त वित्तीय सुरक्षा प्राप्त हो।


प्रश्न - हाल ही में गोवर्द्धन योजना पर एकीकृत पोर्टल की शुरूआत किस मंत्रालय ने की है ?

उत्तर - जल शक्ति मंत्रालय ने 


जल शक्ति मंत्रालय ने हाल ही में गोवर्द्धन योजना (Govardhan Policy) पर एक एकीकृत पोर्टल की शुरूआत की है. गोवर्द्धन योजना को स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण के दूसरे चरण के तहत प्राथमिकता कार्यक्रम के तौर पर अपनाया जा रहा है. जलशक्ति मंत्रालय ही स्वच्छ भारत मिशन को लागू कर रहा है। 


प्रश्न - भारत सरकार ने आपातकालीन मानवीय सहायता के तौर पर निम्न में से किस देश को दो हजार मीट्रिक टन चावल उपलब्ध करवाए हैं?

उत्तर - सीरिया


भारत ने सीरिया में खाद्य सुरक्षा को मजबूत करने हेतु दो हजार टन चावल उपहार के तौर पर दिया है. विदेश मंत्रालय ने 12 फरवरी 2021 को एक बयान में कहा कि एक हजार टन की पहली खेप 11 फरवरी 2021 को सीरिया पहुंच गई. विदेश मंत्रालय के अनुसार, शेष एक हजार टन चावल भी 18 फरवरी तक सीरिया पहुंच जाने की उम्मीद है. मंत्रालय ने बताया कि सीरिया की सरकार ने आपातकालीन मानवीय सहायता के तौर पर भारत से चावल देने का अनुरोध किया था. बयान में कहा गया है कि भारत और सीरिया के बीच घनिष्ट और दोस्ताना संबंध रहे हैं। 


प्रश्न -.इटली के नए प्रधानमंत्री के रूप में निम्न में से किसे नियुक्त किया गया है?

 उत्तर - मारियो द्रागी


पूर्व यूरोपीय सेंट्रल बैंक के प्रमुख मारियो द्रागी इटली के नए प्रधानमंत्री बन गए हैं. उन्होंने 13 फरवरी 2021 को प्रधानमंत्री के रूप में शपथ ली है. 73 वर्षीय मारियो द्रागी 'सुपर मारियो' के रूप में जाने जाते हैं. बता दें कि पिछले प्रधानमंत्री जिएसेपे कॉन्टे ने जनवरी में इस्तीफा दे दिया था, क्योंकि उनकी पार्टी ने यूरोपीय संघ रिकवरी निधि की खर्च के लिए योजनाओं पर गठबंधन सरकार के लिए समर्थन खो दिया था। 


पिछला - हिंदी डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी : 14 फरवरी 2021 - Daily Current Affairs in Hindi


No comments:

Post a Comment