16 February 2021 Current Affairs in Hindi : Today Current Affairs in Hindi Question Answer - डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी



Today Current Affairs Hindi - प्रतियोगिता परीक्षाओं के लिए दैनिक एवं महत्वपूर्ण करेंट अफेयर्स यहाँ पर है। 16 फरवरी 2021 का डेली करेंट अफेयर्स का डोज - Thursday Current Affairs in Hindi


प्रश्न - भारत में मिनी संग्रहालय किस राज्य में स्थापित किये जाएंगे ?

उत्तर - केरल 


केरल अब भारत का संग्रहालय केंद्र बनने की राह पर है। हाल ही में केरल ने अपनी नई पहल के तहत पूरे राज्य में मिनी संग्रहालयों को बढ़ावा देने की योजना बनाई है।


प्रश्न - 26वें हुनर हाट का आयोजन किस राज्य में किया जाएगा ?

उत्तर - दिल्ली 


26वें हुनर हाट का आयोजन 20 फरवरी से जवाहर लाल नेहरू स्टेडियम में अल्‍पसंख्‍यक मामलों का मंत्रालय 20 फरवरी से एक मार्च तक नई दिल्‍ली के जवाहर लाल नेहरू स्‍टेडियम में 26वें हुनर हाट का आयोजन करने जा रहा है। इसमें देश के 31 राज्‍यों और केंद्रशासित प्रदेशों के छह सौ से अधिक कारीगर और शिल्पकार भाग लेंगे।


प्रश्न - हाल ही में मणिपुर उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश के रूप में किसने शपथ ग्रहण की है ?

उत्तर - पी. वी. संजय कुमार 


कानून मंत्रालय ने न्यायमूर्ति कुमार की नियुक्ति के संबंध में शुक्रवार को अधिसूचना जारी की। नयी दिल्ली, 12 फरवरी (भाषा) पंजाब और हरियाणा उच्च न्यायालय के न्यायाधीश न्यायमूर्ति पी. वेंकट संजय कुमार को शुक्रवार को मणिपुर उच्च न्यायालय का मुख्य न्यायाधीश नियुक्त किया गया।


प्रश्न - ओलंपस मॉन्स, जो हाल ही में ख़बरों में था, सौर मंडल में सबसे बड़ा …………… है।

उत्तर - ज्वालामुखी


ओलंपस मॉन्स मंगल ग्रह में मौजूद सौर मंडल का सबसे बड़ा ज्वालामुखी है। यह समुद्र तल से माउंट एवरेस्ट की ऊंचाई से दो गुना अधिक है। यूएई के “होप” अंतरिक्ष यान के मंगल ग्रह की कक्षा में सफलतापूर्वक प्रवेश करने के बाद मंगल की अपनी पहली छवि को भेज दिया है। इस प्रोब ने हाल ही में ओलंपस मॉन्स ज्वालामुखी का चित्र लिया है।


प्रश्न - कौन सा भारतीय गेंदबाज भारत में खेले गए टेस्ट में दूसरा सबसे ज्यादा विकेट लेने वाला गेंदबाज बन गया है?

उत्तर - रविचंद्रन अश्विन


भारत के ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन हरभजन सिंह को पछाड़कर भारत में खेले गए टेस्ट में दूसरे सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज बन गए। 76 टेस्ट में लिए गए 391 विकेटों में से, अश्विन ने 28.76 की औसत से भारत में 265 विकेट हासिल किए हैं। उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ खेले जा रहे टेस्ट मैच के दौरान यह उपलब्धि हासिल की। अनिल कुंबले, 350 विकेट के साथ, भारत में टेस्ट में अग्रणी विकेट लेने वाले गेंदबाज़ हैं। 


पिछला - हिंदी डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी : 15 फरवरी 2021 - Daily Current Affairs in Hindi



No comments:

Post a Comment