RPSC Latest Notification 2021 

OPSC Recruitment 2021 

ARO Varanasi Army Rally Bharti 2021 

Rajasthan Patwari Exam Date 2021 

RSMSSB Gram Sevak Bharti Latest 


17 February 2021 Current Affairs in Hindi : Today Current Affairs in Hindi Question Answer - डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी



Today Current Affairs Hindi - प्रतियोगिता परीक्षाओं के लिए दैनिक एवं महत्वपूर्ण करेंट अफेयर्स यहाँ पर है। 17 फरवरी 2021 का डेली करेंट अफेयर्स का डोज - Wednesday Current Affairs in Hindi


प्रश्न - संयुक्त राष्ट्र पूंजी विकास कोष का नेतृत्व कौन करेगा ?

उत्तर - प्रीति सिन्हा


संयुक्त राष्ट्र पूंजी विकास कोष (UNCDF)ने भारतीय मूल की इन्वेस्टमेंट और डेवलपमेंट बैंकर प्रीति सिन्हा को अपना कार्यकारी सचिव नियुक्त किया है। उनका ध्यान महिलाओं, युवाओं, छोटे और मध्यम आकार के उद्यमों को छोटे कर्ज की सुविधा उपलब्ध कराने पर होगा। सिन्हा ने सोमवार को इस पद को संभाल लिया।


प्रश्न - कौनसी विदेशी कम्पनी भारत में इलेक्ट्रॉनिक डिवाइसेज मैन्युफैक्चरिंग शुरू करने जा रही है ?

उत्तर - अमेजन इंडिया


भारत में इलेक्ट्रॉनिक डिवाइसेज की मैन्युफैक्चरिंग शुरू करेगी अमेजन इंडिया केंद्रीय इलेक्ट्रॉनिकी और सूचना प्रौद्योगिकी, संचार और कानून एवं न्याय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने मंगलवार (16 फरवरी, 2021) को अमेजन के ग्लोबल सीनियर वाइस प्रेसिडेंट और कंट्री हेड फॉर इंडिया अमित अग्रवाल के साथ एक वर्चुअल मीटिंग की।


प्रश्न - हाल ही में ई-छावनी पोर्टल की शुरुआत किसके द्वारा की गई है ?

उत्तर - रक्षामंत्री राजनाथ सिंह


रक्षा मंत्री ने ई-छावनी बोर्ड पोर्टल की शुरुआत की है. इससे देश के छावनी बोर्डों के लोगों को नगरपालिका संबंधी सेवाएं ऑनलाइन मिल सकेंगी. पोर्टल से लोग घर बैठे शिकायत कर सकेंगे। 


प्रश्न - लॉन्ग-रेंज सरफेस-टू-एयर मिसाइल (LRSAM), जो हाल ही में खबरों में थी, किस संगठन द्वारा विकसित की गई है?

उत्तर - DRDO


लॉन्ग-रेंज सरफेस-टू-एयर मिसाइल (LRSAM) के अंतिम उत्पादन बैच को हाल ही में DRDL, APJ अब्दुल कलाम मिसाइल कॉम्प्लेक्स, हैदराबाद में रवाना किया गया था। इन मिसाइलों को डीआरडीओ द्वारा विभिन्न उद्योग भागीदारों के सहयोग से डिजाइन और विकसित किया गया है और भारत डायनेमिक्स लिमिटेड द्वारा एकीकृत किया गया है। यह मिसाइल प्रणाली हवाई लक्ष्यों के खिलाफ रक्षा प्रदान करती है जिसमें लड़ाकू विमान और मिसाइल शामिल हैं।



प्रश्न - ‘अभ्युदय’ योजना, जो हाल ही में ख़बरों में थी, किस राज्य की पहल है?

उत्तर - उत्तर प्रदेश


उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अभ्युदय योजना का उद्घाटन किया। इसका उद्देश्य NEET और IIT-JEE जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए इच्छुक उम्मीदवारों को कोचिंग की सुविधा प्रदान करना है। यह योजना कोटा और प्रयागराज के समान सुविधाएं प्रदान करेगी। इस योजना के तहत 50,000 से अधिक छात्रों का चयन किया गया है।



No comments:

Post a Comment

 

Latest MP Government Jobs

 

Latest UP Government Jobs

 

Latest Rajasthan Government Jobs