18 February 2021 Current Affairs in Hindi : Today Current Affairs in Hindi Question Answer - डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी



Today Current Affairs Hindi - प्रतियोगिता परीक्षाओं के लिए दैनिक एवं महत्वपूर्ण करेंट अफेयर्स यहाँ पर है। 18 फरवरी 2021 का डेली करेंट अफेयर्स का डोज - Thursday Current Affairs in Hindi


प्रश्न - जायंट लेदरबैक कछुए के घोंसले किस भारतीय राज्य / केंद्रशासित प्रदेश में पाए जाते हैं?

उत्तर - अंडमान और निकोबार


जायंट लेदरबैक कछुआ समुद्री कछुओं की सात प्रजातियों में से सबसे बड़ा है। वे आर्कटिक और अंटार्कटिक को छोड़कर सभी महासागरों में पाए जाते हैं। हिंद महासागर में, वे इंडोनेशिया, श्रीलंका और अंडमान व निकोबार द्वीप समूह में पाए जाते हैं। पर्यटन संवर्धन और बंदरगाह विकास के लिए सरकार के प्रस्ताव से इस प्रजाति को खतरा हो सकता है। इसे भारत के वन्यजीव संरक्षण अधिनियम, 1972 की अनुसूची 1 में सूचीबद्ध करके कानूनी संरक्षण प्रदान किया गया है।


प्रश्न - मांडू उत्सव, जो हाल ही में ख़बरों में था, किस राज्य में मनाया जाता है?

उत्तर - मध्य प्रदेश


मध्य प्रदेश के ऐतिहासिक शहर मांडू में तीन दिवसीय मांडू महोत्सव शुरू हुआ। राज्य में डायनो एडवेंचर पार्क और जीवाश्म संग्रहालय का भी उद्घाटन किया गया है। मांडू उत्सव के दौरान, स्थानीय कारीगरों को प्रोत्साहित करने के लिए हस्तनिर्मित कला से संबंधित हस्तशिल्प प्रदर्शित किए जाते हैं। यह डायनासोर पार्क 24 अंडे और डायनासोर के विभिन्न जीवाश्मों को प्रदर्शित करने वाला देश का पहला आधुनिक जीवाश्म पार्क है।


प्रश्न - किस केंद्रीय मंत्रालय द्वारा ‘मुशायरा’ नामक एक कार्यक्रम आयोजित किया जायेगा, जिसमें देश भर के कवि अपनी कविताओं का पाठ करेंगे?

उत्तर - अल्पसंख्यक मामले मंत्रालय


केंद्रीय अल्पसंख्यक मामले मंत्रालय एक ‘मुशायरा’ कार्यक्रम आयोजित करेगा, जिसमें देश भर के प्रसिद्ध कवि अपनी कविताओं का पाठ करेंगे। यह कार्यक्रम 20 फरवरी, 2021 को ‘एक भारत, श्रेष्ठ भारत’ विषय पर आयोजित किया जायेगा। इसका उद्देश्य युवा पीढ़ी को देश की कला और संस्कृति से अवगत कराना है।


प्रश्न - किस राज्य सरकार ने राज्य में ‘कोविड वॉरियर मेमोरियल’ स्थापित करने का निर्णय लिया है?

उत्तर - ओडिशा


ओडिशा सरकार ने राज्य में ‘कोविड वॉरियर मेमोरियल’ स्थापित करने का निर्णय लिया है. यह मेमोरियल ओडिशा की राजधानी भुवनेश्वर में स्थित बीजू पटनायक पार्क में स्थापित किया जाएगा. इस मेमोरियल के निर्माण का उद्देश्य उन फ्रंटलाइन स्वास्थ्य कार्यकर्त्ताओं के बलिदान और निस्वार्थ सेवा को पहचान प्रदान करना और उन्हें सम्मानित करना है, जिन्होंने महामारी से लड़ते हुए अपनी जान गँवा दी. आँकड़ों की मानें तो ओडिशा में अब तक महामारी से मुकाबला करते हुए लगभग 60 फ्रंटलाइन स्वास्थ्य कार्यकर्त्ताओं और स्वास्थ्य कर्मचारियों की मृत्यु हो गई है। 


प्रश्न - भारत की ओर से किसे अंतरराष्ट्रीय सौर गठबंधन (आईएसए) का नया महानिदेशक नियुक्त किया गया है?

उत्तर - अजय माथुर


भारत ने अजय माथुर को अंतरराष्ट्री य सौर गठबंधन (आईएसए) के अगले महानिदेशक के रूप में नामित किया है. वे उपेंद्र त्रिपाठी का स्थान लेंगे, जिन्होंने 2017 से महानिदेशक के रूप में काम किया है. महानिदेशक का कार्यकाल चार साल का होता है. अजय माथुर वर्तमान में नई दिल्ली स्थित ‘द एनर्जी एंड रिसर्च इंस्टीट्यूट’ के प्रमुख हैं। 


पिछला - हिंदी डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी : 17 फरवरी 2021 - Daily Current Affairs in Hindi


No comments:

Post a Comment