19 February 2021 Current Affairs in Hindi : Today Current Affairs in Hindi Question Answer - डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी



Today Current Affairs Hindi - प्रतियोगिता परीक्षाओं के लिए दैनिक एवं महत्वपूर्ण करेंट अफेयर्स यहाँ पर है। 19 फरवरी 2021 का डेली करेंट अफेयर्स का डोज - Friday Current Affairs in Hindi 


प्रश्न - धुबरी फूलबाड़ी पुल जो हाल ही में ख़बरों में था, किस नदी पर बनाया जायेगा?

उत्तर - ब्रह्मपुत्र


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल ही में ब्रह्मपुत्र नदी पर धुबरी-फूलबाड़ी पुल की आधारशिला रखी। यह असम में धुबरी से मेघालय के फूलबाड़ी तक 19 किलोमीटर लंबा 4-लेन का पुल है। इस पुल से बराक घाटी में परिवहन कनेक्टिविटी में सुधार होगा। यह चार उत्तर पूर्वी राज्यों मेघालय, मणिपुर, मिजोरम और असम के बीच की दूरी को भी कम करेगा।


प्रश्न - TIME पत्रिका की 100 उभरते नेताओं की वार्षिक सूची ‘2021 TIME100 Next’ में शामिल होने वाले एकमात्र भारतीय कौन हैं?

प्रश्न - चंद्रशेखर आज़ाद


TIME मैगज़ीन की वार्षिक सूची “2021 TIME100 Next” को हाल ही में जारी किया गया था। भीम आर्मी के नेता चंद्रशेखर आजाद, जो दलित बच्चों को शिक्षित करने के लिए स्कूल चलाते हैं, को इस सूची में स्थान दिया गया है। अन्य 5 भारतीय मूल की हस्तियों में यू.के. के वित्त मंत्री ऋषि सुनक, विजया गद्दे, इंस्टाकार्ट के संस्थापक और सीईओ अपूर्व मेहता, शिखा गुप्ता और रोहन पावुलुरी हैं।


प्रश्न - किस संगठन ने 100वीं K9 वज्र ट्रैक्ड सेल्फ-प्रोपेल्ड होवित्ज़र भारतीय सेना को डिलीवर की है?

उत्तर - L&T


लार्सन एंड टुब्रो (L&T) ने 100वें K9 वज्र ट्रैक्ड सेल्फ-प्रोपेल्ड होवित्ज़र का निर्माण किया और इसे भारतीय सेना को डिलीवर किया है। यह 2017 में प्रदान किए गए अनुबंध की अंतिम हॉवित्जर है। यह प्रणाली दक्षिण कोरियाई रक्षा कंपनी हनवा डिफेन्स (Hanwha Defense) से प्रौद्योगिकी हस्तांतरण के साथ बनाई गई है। गुजरात के हजीरा में भारतीय सेना के बख्तरबंद सिस्टम कॉम्प्लेक्स में इस हॉवित्जर को रवाना किया गया।


प्रश्न - किस राज्य के मुख्यमंत्री को स्कोच चीफ़ मिनिस्टर ऑफ़ द ईयर पुरस्कार से सम्मानित किया गया है?

उत्तर - आंध्र प्रदेश


आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री वाई एस जगन मोहन रेड्डी को स्कोच चीफ़ मिनिस्टर ऑफ़ द ईयर पुरस्कार से सम्मानित किया गया है. यह पुरस्कार आंध्र प्रदेश के तडेपल्ली में व्यक्तिगत रूप से अध्यक्ष, स्कोच समूह, समीर कोचर द्वारा सीएम को प्रदान किया गया है. पुरस्कार चयन विभिन्न राज्यों में परियोजना-स्तरीय परिणामों के अध्ययन पर आधारित था। 


प्रश्न - अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने किस ग्रह पर जीवन की खोज के लिए पर्सिवरेंस (Perseverance) रोवर की सफलतापूर्वक लैंडिंग कराई है?

उत्तर - मंगल ग्रह


अमेरिकी स्पेस एजेंसी (NASA) का अंतरिक्ष यान भारतीय समय के मुताबिक 18 फरवरी 2021 को रात 2 बजकर 25 मिनट पर मंगल ग्रह के जेजेरो क्रेटर पर सफलतापूर्वक लैंड कर चुका है. धरती से टेकऑफ करने के सात महीने बाद यह मंगल ग्रह पर पहुंचा है. इसी के साथ अमेरिका मंगल ग्रह पर सबसे ज्यादा रोवर भेजने वाला विश्व का पहला देश बन गया है।


पिछला - हिंदी डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी : 18 फरवरी 2021 - Daily Current Affairs in Hindi


No comments:

Post a Comment