RPSC Latest Notification 2021 

OPSC Recruitment 2021 

ARO Varanasi Army Rally Bharti 2021 

Rajasthan Patwari Exam Date 2021 

RSMSSB Gram Sevak Bharti Latest 


2 February 2021 Current Affairs in Hindi : Today Current Affairs in Hindi Question Answer - डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी



Today Current Affairs Hindi - प्रतियोगिता परीक्षाओं के लिए दैनिक एवं महत्वपूर्ण करेंट अफेयर्स यहाँ पर है। 2 फरवरी 2021 का डेली करेंट अफेयर्स का डोज -Tuesday Current Affairs in Hindi


प्रश्न - अरुण जल विद्युत परियोजना, जो हाल ही में ख़बरों में थी, का निर्माण किस देश में किया जा रहा है?

उत्तर - नेपाल


प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली की अध्यक्षता में निवेश बोर्ड नेपाल (आईबीएन) ने भारत के सतलुज जल विद्युत निगम को अरुण जल विद्युत परियोजना का कार्य सौंपा है। 679-मेगावॉट की लोअर अरुण जलविद्युत परियोजना को विकसित करने की परियोजना एसजेवीएन को प्रदान की गयी है। इस परियोजना की लागत 100 अरब नेपाली रुपये से अधिक होने का अनुमान है।


प्रश्न - अल होल, जो अपने शरणार्थी शिविर के लिए ख़बरों में था, किस देश का एक शहर है?

उत्तर - सीरिया


संयुक्त राष्ट्र के आतंकवाद विरोधी प्रमुख ने देशों से अल होल में एक विशाल शिविर में फंसे बच्चों को वापस लाने का आग्रह किया है। इन 27,000 बच्चों में से कई इस्लामिक स्टेट के चरमपंथियों के बच्चे हैं। अल होल कैंप उत्तर-पूर्वी सीरिया में स्थित शरणार्थियों और विस्थापितों के लिए देश का सबसे बड़ा कैंप है।


प्रश्न - वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट 2021-22 में कृषि क्षेत्र के लिए ऋण को बढ़ाकर कितने लाख करोड़ रुपये करने का लक्ष्य रखा है?

उत्तर - 16.5 लाख करोड़ रुपये


वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट 2021-22 में कृषि क्षेत्र के लिए ऋण को बढ़ाकर 16.5 लाख करोड़ रुपये करने का लक्ष्य रखा है. बकौल सीतारमण एमएसपी व्यवस्था में काफी बदलाव हुआ है. बजट में सरकार ने पशुपालन, डेयरी और मछली पालन से जुड़े किसानों की आमदनी बढ़ाने पर फोकस किया है. साल 2020-21 के लिए 15 लाख करोड़ रुपये का कृषि ऋण का लक्ष्य रखा गया था। 


प्रश्न - किस देश ने 679 मेगावाट क्षमता की लोअर अरुण पनबिजली परियोजना का ठेका भारत के सतलुज जल विद्युत निगम लिमिटेड को देने का निर्णय लिया है?

उत्तर - नेपाल


नेपाल ने 679 मेगावाट क्षमता की लोअर अरुण पनबिजली परियोजना का ठेका भारत के सतलुज जल विद्युत निगम लिमिटेड (एसजेवीएनएल) को देने का निर्णय लिया है. लोअर अरुण जल विद्युत परियोजना नेपाल के संखुवासभा और भोजपुर जिलों में स्थित है. परियोजना के पूर्ण होने पर प्रतिवर्ष 3561 मिलियन यूनिट बिजली का उत्पादन होगा. यह परियोजना 21.9% उत्पन्न ऊर्जा भी नेपाल को निशुल्क प्रदान करेगी. लोअर अरुण के लिए परियोजना लागत 100 खरब रुपये से अधिक आंकी गई है। 


प्रश्न - हाल ही में बजट में बीमा क्षेत्र में FDI सीमा 49 प्रतिशत से बढ़ाकर कितनी की गई है ?

उत्तर - 74 प्रतिशत 


वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आम बजट 2021 में बीमा क्षेत्र में बड़े सुधार की घोषणा की है। बीमा कंपनियों में प्रत्‍यक्ष विदेशी निवेश (FDI) की सीमा 49 प्रतिशत से बढ़ाकर 74% कर दी गई है। सरकार ने बीमा क्षेत्र में सुरक्षा के उपायों के साथ विदेशी मालिकाना हक को मंजूरी दे दी है।


पिछला - हिंदी डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी : 1 फरवरी 2021 - Daily Current Affairs in Hindi


No comments:

Post a Comment

 

Latest MP Government Jobs

 

Latest UP Government Jobs

 

Latest Rajasthan Government Jobs