यहां पढ़े आज के मुख्य समाचार : 20 February 2021 News in Hindi | Today News in Hindi | हिंदी न्यूज़, Hindi Samachar



Today News in Hindi Live - Current Affairs in Hindi - प्रतियोगिता परीक्षाओं के लिए दैनिक एवं महत्वपूर्ण समाचार यहाँ पर है। 20 फरवरी 2021 का करेंट अफेयर्स Morning न्यूज़ केप्सूल।


राष्ट्रीय समाचार 


* हाल ही में टीकाकरण में तेजी लाने के उद्देश्य से स्वास्थ्य और परिवार कल्‍याण मंत्री डॉक्टर हर्षवर्धन ने गहन मिशन इन्द्रधनुष 3-0 का शुभारंभ किया। इस कार्यक्रम का आयोजन दो चरणों में किया जाएगा।


* हाल ही में उप राष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मिजोरम और अरुणाचल प्रदेश के लोगों को उनके राज्य स्थापना दिवस पर बधाई दी और राष्ट्र के विकास में उनके योगदान की प्रशंसा की।


* हाल ही में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्‍यम से इंडिया-ऑस्ट्रेलिया सर्कुलर इकोनॉमी हैकथॉन को संबोधित करते हुए कहा कि सर्कुलर इकोनॉमी हमारी कई समस्याओं को हल करने में सहायक हो सकती हैं।


* मनिका बत्रा ने दूसरी बार टेबल टेनिस राष्ट्रीय चैम्पियनशिप जीती


* प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी और उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडु ने आज छत्रपति शिवाजी महाराज की जयंती पर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की। छत्रपति शिवाजी को भारत माता के महान सपूत के रूप में याद करते हुए श्री मोदी ने कहा कि उनका अदम्‍य साहस, पराक्रम और बुद्धिमत्‍ता देशवासियों को युगो-युगों तक प्रेरणा देती रहेगी।


* सॉइल हेल्थ कार्ड स्कीम को भारत सरकार द्वारा वर्ष 2015 में देश के किसानो को लाभ पहुंचाने के लिए शुरू की गयी है। इस योजना के अंतर्गत देश के किसानो की जमीन की मिट्टी की गुणवत्ता का अध्ययन करके एक अच्छी फ़सल प्राप्त करने में सहायता दी जाएगी।


* हाल ही में रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने अजय पीरामल के नेतृत्व में संचालित पीरामल ग्रुप को दीवान हाउसिंग फाइनेंस (DHFL) के अधिग्रहण को मंजूरी दे दी है। मुख्य बिंदु अगले हफ्ते यह अधिग्रहण का प्रस्ताव मंजूरी के लिए नेशनल कंपनी लॉ ट्रिब्यूनल (NCLT) के सामने रखा जाएगा।


* हाल ही में तीसरे भारत पर्यटन मार्ट के उद्घाटन समारोह को केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री हर्षवर्धन ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से संबोधित किया। इस 3-डी भारत पर्यटन मार्ट का आयोजन फेडरेशन ऑफ एसोसिएशन इन इंडिया टूरिज्म एंड हॉस्पिटैलिटी (FAITH) द्वारा किया गया था।


* केरल : प्रधानमंत्री बिजली और शहरी क्षेत्र की प्रमुख परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे


* हाल ही में संयुक्त राष्‍ट्र पर्यावरण कार्यक्रम की ओर से वन्‍यजीव अपराध नियंत्रण ब्‍यूरो-WCCB को एशिया एनवायरनमेंट एनफोर्समेंट अवार्ड-2020 से सम्मानित किया गया।


* हाल ही में केन्द्रीय रेल, वाणिज्य एवं उद्योग, उपभोक्ता मामले एवं खाद्य और सार्वजनिक वितरण मंत्री श्री पीयूष गोयल ने भारत-सिंगापुर सीईओ फोरम को संबोधित किया।


अंतरास्ट्रीय समाचार 


* संयुक्त राष्ट्र ने G-20 देशों को कोविड टीकाकरण के लिए आपात कार्यबल का गठन करने को कहा


* भारत-अमेरिका व्यापार के लिए 50 अरब डॉलर का लक्ष्य निर्धारित किया गया


* भारत सार्क की वर्चुअल बैठक की मेजबानी करेगा


अन्य समाचार 


* Paper Bottle में नजर आ सकती है Coca-Cola ड्रिक्स


* फिर सुर्खियों में बिहार बोर्ड, सोशल साइंस का पेपर लीक होने के बाद रद्द, 3 गिरफ्तार, तेजस्वी ने उठाया था मुद्दा


* भारत में फिर बढ़ रहा कोरोना का कहर, पिछले 24 घंटे में सामने आए 13 हजार से ज्यादा मामले


* भारत ने दूसरे देशों को Corona Vaccine सप्‍लाई कर दुनिया का दिल जीता


* सरकारी गाडियों को इलेक्ट्रिक बनाने के पक्षधर हैं गडकरी, तेल के आयात पर भारत की निर्भरता होगी कमी


* पीएम मोदी की अध्यक्षता में नीति आयोग की बैठक आज, ममता नहीं होंगी शामिल, कैप्टन पर भी सस्पेंस


No comments:

Post a Comment