22 February 2021 Current Affairs in Hindi : Today Current Affairs in Hindi Question Answer - डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी



Today Current Affairs Hindi - प्रतियोगिता परीक्षाओं के लिए दैनिक एवं महत्वपूर्ण करेंट अफेयर्स यहाँ पर है। 22 फरवरी 2021 का डेली करेंट अफेयर्स का डोज - Monday Current Affairs in Hindi 


प्रश्न - भारत ने हाल ही में किस देश के साथ वीजा सुविधा और चमड़ा प्रौद्योगिकी पर समझौतों पर हस्ताक्षर किये है ?

उत्तर - इथियोपिय


थियोपिया के उप-प्रधान मंत्री और विदेश मंत्री डेमेके मेकोनन हसेन और भारत के विदेश मंत्री एस. जयशंकर की उपस्थिति में इन समझौतों पर हस्ताक्षर किए गए। इथियोपिया में भारत शीर्ष विकास, व्यापार और निवेश साझेदार है।


प्रश्न - हाल ही में  खजुराहो नृत्य महोत्सव की शुरुआत किस राज्य में की गई है ?

उत्तर - मध्य प्रदेश


मध्य प्रदेश में 47वां खजुराहो नृत्य महोत्सव आज से विश्व प्रसिद्ध पर्यटन स्थल खजुराहो में शुरू हो रहा है। यह महोत्सव 26 फरवरी तक चलेगा। ... खजुराहो नृत्य समारोह प्रतिदिन शाम 7 बजे शुरू होगा। इसमें प्रवेश नि:शुल्क रहेगा।


प्रश्न - हाल ही में किस देश में बर्ड फ्लू के मनुष्यों में फैलने का पता चला है ?

उत्तर - रूस 


हाल ही में रूस में वैज्ञानिको ने बर्ड फ्लू के H5N8 प्रकार के मनुष्यों में पंहुचने के पहले मामले का पता लगाया है। मामले की पुष्टि होने के बाद इसकी जानकारी विश्व स्वास्थ्य संगठन को दे दी गयी है।


प्रश्न - हाल ही में किस देश ने पहली बार महिलाओ को सेना में भर्ती होने की मंजूरी दी है ?

उत्तर - सऊदी अरब नें


सऊदी अरब (Saudi Arabia) की महिलाएं अब सेना (Armed Forces) में शामिल हो सकेंगी. अपनी कट्टरवादी छवि बदलने की कोशिशों में लगी सरकार ने ऐलान किया है कि महिलाएं सेना के तीनों अंगों यानी कि आर्मी, एयरफोर्स और नेवी में शामिल हो सकेंगी। 


प्रश्न - चंद्रयान-3 किस वर्ष लॉन्च किया जायेगा ?

उत्तर - 2022 में 


हाल ही में इसरो के चेयरमैन के. सिवान ने कहा कि कोरोनावायरस महामारी ने इसरो के कई प्रोजेक्ट्स को प्रभावित किया है, इसमें चंद्रयान-3 और गगनयान शामिल हैं। भारतीय अन्तरिक्ष अनुसन्धान संगठन वर्ष 2022  में चंद्रयान-3 को लांच करने के लिए कार्य कर रहा है। 


पिछला - हिंदी डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी : 21 फरवरी 2021 - Daily Current Affairs in Hindi



No comments:

Post a Comment