25 February 2021 Current Affairs in Hindi : Today Current Affairs in Hindi Question Answer - डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी



Today Current Affairs Hindi - प्रतियोगिता परीक्षाओं के लिए दैनिक एवं महत्वपूर्ण करेंट अफेयर्स यहाँ पर है। 25 फरवरी 2021 का डेली करेंट अफेयर्स का डोज -Thursday Current Affairs in Hindi


प्रश्न - हाल ही में अल्पाइन की नई प्रजाति की खोज किस राज्य में की गई है ?

उत्तर - अरुणाचल प्रदेश


क्रेमनथोडियम इंडिकम वैज्ञानिकों के एक समूह ने अरुणाचल प्रदेश के तवांग ज़िले में अल्पाइन पौधे की एक नई प्रजाति की खोज की है। नई प्रजाति हिमालयन सूरजमुखी के परिवार से संबंधित है। इसे क्रेमनथोडियम इंडिकम (Cremanthodium indicum) नाम दिया गया है।


प्रश्न - हाल ही में मारे गए लुका अटानासियो, लोकतांत्रिक गणराज्य कांगो में किस देश के राजदूत थे?

उत्तर - इटली


डेमोक्रेटिक रिपब्लिक ऑफ कांगो (DRC) में इटली के राजदूत लुका अटानासियो, एक इतालवी पुलिसकर्मी और उनके चालक एक हमले में मारे गये। वे DRC के एक शहर रुतशुरू में एक विश्व खाद्य कार्यक्रम (WFP) स्कूल फीडिंग प्रोजेक्ट की यात्रा पर थे।


प्रश्न - SFURTI योजना में ‘T’ का क्या मतलब है, जो हाल ही में ख़बरों में थी?

उत्तर - Traditional


पारंपरिक उद्योगों और कारीगरों को समूहों में व्यवस्थित करने के लिए Scheme of Fund for Regeneration of Traditional Industries (SFURTI) योजना शुरू की गई, जो उन्हें प्रतिस्पर्धी बनाएगी और उनकी आय में वृद्धि करेगी। सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम मंत्री नितिन गडकरी ने हाल ही में 18 राज्यों में 50 कारीगर आधारित SFURTI समूहों का उद्घाटन किया है। केंद्रीय MSME मंत्रालय ने इन SFURTI समूहों के विकास के लिए 85 करोड़ रुपये का वित्त पोषण किया है।


प्रश्न - नासा और जर्मन एयरोस्पेस सेंटर के हालिया अध्ययन के अनुसार, पृथ्वी पर पाए जाने वाले कुछ माइक्रोब किस ग्रह में जीवित रह सकते हैं?

उत्तर - मंगल


नासा और जर्मन एयरोस्पेस सेंटर के हालिया अध्ययन के अनुसार, पृथ्वी पर पाए जाने वाले कुछ माइक्रोब मंगल ग्रह पर जीवित रह सकते हैं। शोधकर्ताओं ने मंगल ग्रह जैसी स्थितियों के लिए बैक्टीरिया और कवक को पृथ्वी के समताप मंडल में वैज्ञानिक गुब्बारे में लॉन्च करके एक नया परीक्षण किया। यह मंगल पर भविष्य के मिशन की सफलता के लिए महत्वपूर्ण है।


प्रश्न - दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट ग्राउंड मोटेरा का नाम किसके नाम पर रखा गया है?

उत्तर - प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी


राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने 24 फरवरी को नए सिरे से तैयार किए गए मोटेरा स्टेडियम का उद्घाटन किया. यह दुनिया का सबसे बड़ा और अत्याधुनिक क्रिकेट स्टेडियम है. इस स्टेडियम का नाम अब नरेंद्र मोदी स्टेडियम कर दिया गया है. इस स्टेडियम में एक साथ कुल 1 लाख 10 हजार लोगों के बैठने की सुविधा है। 


पिछला - हिंदी डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी : 24 फरवरी 2021 - Daily Current Affairs in Hindi



No comments:

Post a Comment