28 February 2021 Current Affairs in Hindi : Today Current Affairs in Hindi Question Answer - डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी



Today Current Affairs Hindi - प्रतियोगिता परीक्षाओं के लिए दैनिक एवं महत्वपूर्ण करेंट अफेयर्स यहाँ पर है। 28 फरवरी 2021 का डेली करेंट अफेयर्स का डोज -Sunday Current Affairs in Hindi


प्रश्न - हाल ही में ‘नम्मा कार्गो सेवा’ किस राज्य में शुरू की गई है ?

उत्तर - कर्नाटक में


कर्नाटक के मुख्यमंत्री बी.एस. येदियुरप्पा ने बैंगलोर में ‘नम्मा कार्गो’ ’सेवाएँ शुरू की हैं। ‘नम्मा कार्गो’ सेवाओं के माध्यम से, राज्य सड़क परिवहन निगम, BMTC को छोड़कर, अधिक राजस्व उत्पन्न करने के लिए पार्सल का परिवहन करेगा।


प्रश्न - प्रतिवर्ष प्रोटीन दिवस कब मनाया जाता है ?

उत्तर - 27 फरवरी को 


प्रोटीन दिवस 27 फरवरी को मनाया जाने वाला एक वार्षिक जागरूकता दिवस है। इस दिवस के द्वारा प्रोटीन के पोषण संबंधी लाभों के बारे में जागरूकता फैलाई जाती है।


प्रश्न - नए सूचना प्रौद्योगिकी नियमों के अनुसार, डिजिटल प्लेटफार्मों को कितने घंटों के भीतर आवश्यक जानकारी प्रदान करनी होगी?

उत्तर - 72 घंटे


सूचना प्रौद्योगिकी (मध्यवर्ती दिशानिर्देश और डिजिटल मीडिया आचार संहिता) नियम 2021 को हाल ही में तैयार किया गया है, जिसे इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी मंत्रालय द्वारा जारी किया गया था। इन नियमों के तहत, व्हाट्सएप जैसे प्लेटफार्मों को 72 घंटे के भीतर अधिकृत एजेंसियों को पहचान सत्यापन की जानकारी देनी होगी।


प्रश्न - किस केंद्रीय मंत्रालय ने सिटी इनोवेशन एक्सचेंज (CiX) प्लेटफॉर्म लॉन्च किया है?

उत्तर - आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय


आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय ने हाल ही में सिटी इनोवेशन एक्सचेंज (CiX) प्लेटफॉर्म लॉन्च किया है। इस प्लेटफार्म का उद्देश्य शहरों की चुनौतियों के लिए अभिनव समाधान तैयार करने के लिए शिक्षा, व्यवसायों और सरकार को एक साथ लाना है। इस प्लेटफार्म में 400 से अधिक स्टार्ट-अप्स, 100 स्मार्ट शहरो, 150 से अधिक चैलेंज स्टेटमेंट हैं। 


प्रश्न - भारतीय सेना द्वारा शीघ्र ही उपयोग किए जाने वाले मैसेजिंग प्लेटफार्म का नाम क्या है?

उत्तर - इंटरनेट के लिए सुरक्षित एप्लिकेशन


भारतीय सेना प्रमुख जनरल एम.एम. नरवणे के हालिया बयान के अनुसार, भारतीय सेना आंतरिक संचार के लिए SAI (Secure Application for Internet) नामक एक मैसेजिंग प्लेटफार्म का उपयोग जल्द शुरू करेगी। कर्नल साई शंकर द्वारा विकसित किया गया एप्लीकेशन साइबर सिक्योरिटी क्लीयरेंस और डेटा परीक्षण प्राप्त करने की प्रक्रिया से गुजर रहा है। मंजूरी मिलने के बाद इस प्लेटफार्म का उपयोग इस वर्ष 1 अप्रैल से किया जाएगा।


पिछला - हिंदी डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी : 27 फरवरी 2021 - Daily Current Affairs in Hindi



No comments:

Post a Comment