3 February 2021 Current Affairs in Hindi : Today Current Affairs in Hindi Question Answer - डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी



Today Current Affairs Hindi - प्रतियोगिता परीक्षाओं के लिए दैनिक एवं महत्वपूर्ण करेंट अफेयर्स यहाँ पर है। 3 फरवरी 2021 का डेली करेंट अफेयर्स का डोज -Wednesday Current Affairs in Hindi


प्रश्न - हाल ही में सेना उप प्रमुख का कार्यभार किसने संभाला है ?

उत्तर - लेफ्टिनेंट जनरल सीपी मोहंती


लेफ्टिनेंट जनरल चंडी प्रसाद मोहंती, पीवीएसएम, एवीएसएम, एसएम, वीएसएम ने आज 1 फरवरी 2021 को सेना उप प्रमुख का कार्यभार संभाला।


प्रश्न - आदि महोत्सव किस केंद्रीय मंत्रालय की एक पहल है?

उत्तर - जनजातीय कार्य मंत्रालय


उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू ने नई दिल्ली के दिल्ली हाट में राष्ट्रीय आदिवासी महोत्सव का उद्घाटन किया। यह कार्यक्रम इस वर्ष 1 फरवरी से 15 फरवरी तक आयोजित किया जायेगा। ‘आदि महोत्सव’ एक राष्ट्रीय-स्तरीय जनजातीय उत्सव है और यह जनजातीय मामले मंत्रालय और भारतीय जनजातीय सहकारी विपणन विकास महासंघ (TRIFED) की एक संयुक्त पहल है। यह कार्यक्रम देश की पारंपरिक कला, हस्तशिल्प और सांस्कृतिक विरासत को प्रदर्शित करता है। यह 2017 से आयोजित किया जा रहा है।


प्रश्न - हाल ही में नासा का कार्यवाहक प्रमुख किसे नियुक्त किया गया है ?

उत्तर - भव्या लाल


भारतीय मूल की भव्या लाल को अमरीकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा का कार्यवाहक प्रमुख नियुक्त किया गया है। नासा ने कल एक बयान में कहा है कि सुश्री लाल के पास इंजीनियरिंग और अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी का व्यापक अनुभव है। अंतरिक्ष क्षेत्र में उनके योगदानों के लिए उन्हें अंतर्राष्ट्रीय वैमानिकी अकादमी का सदस्य भी चुना गया है।


प्रश्न - किस राज्य ने सैय्यद मुश्ताक अली T-20 ट्रॉफी जीती है ?

उत्तर - तमिलनाडू 


तमिलनाडु ने दूसरी बार सैयद मुश्ताक अली टी20 ट्रॉफी का खिताब जीत लिया है. रविवार को फाइनल में उसने बड़ौदा को 7 विकेट से मात दी. बड़ौदा के 121 रनों के छोटे लक्ष्य का पीछा करते हुए तमिलनाडु ने 12 गेंदें शेष रहते 3 विकेट पर 123 रन बनाकर आसान जीत दर्ज की। 


प्रश्न - ‘MITRA’ योजना, जिसकी घोषणा हाल के केंद्रीय बजट में की गयी, किस क्षेत्र से संबंधित है?

उत्तर - कपड़ा


केंद्रीय बजट 2021-22 में, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने मेगा इन्वेस्टमेंट टेक्सटाइल्स पार्क (MITRA) की एक योजना की घोषणा की। यह योजना प्रोडक्शन लिंक्ड इंसेंटिव (पीएलआई) योजना के अतिरिक्त शुरू की जाएगी। इसका उद्देश्य उद्योग को प्रतिस्पर्धात्मक बनाने में मदद करना, निवेश आकर्षित करना और रोजगार सृजन को बढ़ावा देना है। इस योजना के तहत, 3 वर्षों में 7 टेक्सटाइल पार्क स्थापित किए जाएंगे।


पिछला - हिंदी डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी : 2 फरवरी 2021 - Daily Current Affairs in Hindi



No comments:

Post a Comment