5 February 2021 Current Affairs in Hindi : Today Current Affairs in Hindi Question Answer - डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी



Today Current Affairs Hindi - प्रतियोगिता परीक्षाओं के लिए दैनिक एवं महत्वपूर्ण करेंट अफेयर्स यहाँ पर है। 5 फरवरी 2021 का डेली करेंट अफेयर्स का डोज - Friday Current Affairs in Hindi


प्रश्न - राजस्थान में कब से ‘युद्ध अभ्यास’ का आयोजन किया जाएगा ?

उत्तर - 8 फरवरी


भारत-अमेरिका के संयुक्त सैन्य अभ्यास ‘युद्ध अभ्यास’  का 16वां संस्करण राजस्थान में 8 फरवरी से शुरू होगा और इसका समापन 21 फरवरी, 2021 को होगा।


प्रश्न - हाल ही में भारत में 1600 टन लिथियम का भंडार किस राज्य से प्राप्त हुआ है ?

उत्तर - कर्नाटक 


कर्नाटक के मंड्या जिले में करीब साल भर की खोजबीन और शोध के बाद ये पता चल गया है कि वहां पर 1600 टन लिथियम अयस्क मौजूद है. मंड्या के मार्लागाला-अल्लापटना क्षेत्र में ये स्रोत मिला है. आपको बता दें, लिथियम के स्रोत की ये जानकारी भारत सरकार ने 12 मार्च 2020 को राज्यसभा में साझा की थी। 


प्रश्न - हाल ही में ऑक्सफोर्ड हिंदी शब्द 2020 किसे चुना गया ?

उत्तर - ऑक्सफोर्ड


'आत्मनिर्भरता' को ऑक्सफोर्ड लैंग्विजेज हिंदी वर्ड ऑफ द ईयर 2020 के रूप में चुना है. इस शब्द का चुनाव भाषा विशेषज्ञों एक सलाहकार पैनल ने किया है. प्रधानमंत्री मोदी ने इस शब्द पर बार-बार जोर दिया है और उन्होंने 'आत्मनिर्भर भारत' अभियान शुरू किया था। 


प्रश्न - किस भारतीय निकाय ने मोबाइल फोन का उपयोग करते हुए सत्र रिकॉर्ड करने के खिलाफ चेतावनी जारी की है?

उत्तर - राज्य सभा


राज्यसभा के सभापति एम. वेंकैया नायडू ने सांसदों को मोबाइल फोन पर सदन की कार्यवाही की रिकॉर्डिंग के खिलाफ चेतावनी दी है। उन्होंने यह भी कहा कि ऐसी अनधिकृत रिकॉर्डिंग और सोशल मीडिया पर इसका प्रसार संसदीय विशेषाधिकार और सदन की अवमानना है।


प्रश्न - प्रवीण सिन्हा को किस भारतीय संगठन के कार्यवाहक प्रमुख के रूप में नियुक्त किया गया है?

उत्तर - केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो


केंद्रीय जांच ब्यूरो (CBI) के अतिरिक्त निदेशक प्रवीण सिन्हा को CBI का कार्यवाहक प्रमुख नियुक्त किया गया है। वह 1988 बैच के गुजरात कैडर के आईपीएस अधिकारी हैं। ऋषि कुमार शुक्ला, जो हाल ही में सेवानिवृत्त हुए थे, के बाद एक नए निदेशक पर निर्णय लेने तक कार्यवाहक प्रमुख की नियुक्ति की गयी है। पिछले पांच वर्षों में यह तीसरी बार है जब सीबीआई के लिए अंतरिम प्रमुख की नियुक्ति की गयी है।


पिछला - हिंदी डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी : 4 फरवरी 2021 - Daily Current Affairs in Hindi


No comments:

Post a Comment