RPSC Latest Notification 2021 

OPSC Recruitment 2021 

ARO Varanasi Army Rally Bharti 2021 

Rajasthan Patwari Exam Date 2021 

RSMSSB Gram Sevak Bharti Latest 


6 February 2021 Current Affairs in Hindi : Today Current Affairs in Hindi Question Answer - डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी



Today Current Affairs Hindi - प्रतियोगिता परीक्षाओं के लिए दैनिक एवं महत्वपूर्ण करेंट अफेयर्स यहाँ पर है। 6 फरवरी 2021 का डेली करेंट अफेयर्स का डोज - Saturday Current Affairs in Hindi


प्रश्न - न्यू स्टार्ट’ समझौते (New Start Treaty) को कितने वर्षो के लिए विस्तारित किया गया है ?

उत्तर - पांच वर्ष 


हाल ही में अमेरिका ने रूस के साथ परमाणु हथियारों के भंडार को सीमित करने को लेकर किये गये न्यू स्टार्ट' समझौते (New Start Treaty) को पांच वर्ष के लिए बढ़ा दिया हैं।


प्रश्न - हाल ही में गजनवी बैलिस्टिक मिसाइल का सफल परीक्षण किया किस देश ने किया है ?

उत्तर - पाकिस्तान 


Pakistan successfully test Ghaznavi ballistic missile: पाकिस्तान (Pakistan) ने बुधवार को परमाणु क्षमता से लैस गजनवी बैलिस्टिक मिसाइल (Ghaznavi Ballistic Missile) का सफल परीक्षण किया है। 


प्रश्न - हाल ही में भारत के किस राज्य में Real Estate में सर्किल रेट को 20 प्रतिशत कम किया गया है ?

उत्तर - दिल्ली 


केजरीवाल सरकार ने रेसिडेंशियल, कमर्शियल और इंडस्ट्रियल प्रॉपर्टी के सर्किल रेट 20 फीसदी तक घटा दिए गए हैं । दिल्ली सरकार ने शुक्रवार को सभी क्षेत्रों में रेजिडेंशियल प्रॉपर्टी, कमर्शियल प्रॉपर्टी की सर्किल दरों में 20 फीसदी की कटौती कर दी है जिससे राष्ट्रीय राजधानी में लोगों के लिए घर खरीदना काफी सस्ता हो गया है।


प्रश्न - दुनिया भर में टीकों को वितरित करने के लिए किस भारतीय कंपनी ने यूनिसेफ के साथ भागीदारी की है?

उत्तर - सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया


सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) और यूनिसेफ ने हाल ही में एक दीर्घकालिक आपूर्ति समझौते में प्रवेश किया है। इस समझौते के तहत, यूनिसेफ को लगभग 100 देशों को वितरित करने के लिए एस्ट्राज़ेनेका / ऑक्सफ़ोर्ड और नोवावेक्स टीकों की 1.1 बिलियन खुराक तक पहुंच प्राप्त होगी।


प्रश्न - डोमिनिक ओंगवेन, जिसे अंतर्राष्ट्रीय अपराध न्यायालय (ICC) ने युद्ध अपराधों के लिए दोषी ठहराया था, किस देश से है?

उत्तर - युगांडा


नीदरलैंड स्थित इंटरनेशनल क्रिमिनल कोर्ट (ICC) ने युगांडा के पूर्व सरगना डोमिनिक ओंगवेन को युद्ध अपराध और मानवता के खिलाफ अपराध का दोषी ठहराया। डोमिनिक ओंगवेन ने 2002 से 2004 तक लॉर्ड्स रेजिस्टेंस आर्मी (एलआरए) की एक ब्रिगेड का नेतृत्व किया। उस पर 70 मामलों में अपराध का आरोप लगाया गया और उनमें से 61 मामलों में उसे दोषी पाया गया। एलआरए एक विद्रोही समूह है जो युगांडा में 20 से अधिक वर्षों से काम कर रहा है।


पिछला - हिंदी डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी : 5 फरवरी 2021 - Daily Current Affairs in Hindi


No comments:

Post a Comment

 

Latest MP Government Jobs

 

Latest UP Government Jobs

 

Latest Rajasthan Government Jobs