7 February 2021 Current Affairs in Hindi : Today Current Affairs in Hindi Question Answer - डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी



Today Current Affairs Hindi - प्रतियोगिता परीक्षाओं के लिए दैनिक एवं महत्वपूर्ण करेंट अफेयर्स यहाँ पर है। 7 फरवरी 2021 का डेली करेंट अफेयर्स का डोज - Sunday Current Affairs in Hindi


प्रश्न - हाल ही में भारत का विदेशी मुद्रा भंडार कितने अरब डॉलर के रिकॉर्ड स्तर तक पहुंचा है ?

उत्तर - 590.18 अरब डॉलर


देश का विदेशी मुद्रा भंडार (Foreign Exchange Reserves/Forex Reserves) 29 जनवरी को समाप्त सप्ताह के दौरान 4.85 अरब अमरीकी डॉलर बढ़कर 590.18 अरब डॉलर हो गया. भारतीय रिजर्व बैंक (Reserve Bank of India) के शुक्रवार को जारी आंकड़ों में यह जानकारी दी गई है। 


प्रश्न - भारत का पहला थंडरस्टॉर्म रिसर्च टेस्टबेड किस राज्य में बनने जा रहा है ?

उत्तर - ओडिशा 


ओडिशा के बालासोर में देश का पहला तूफान अध्ययन परीक्षण मंच (टेस्टबेड) बनेगा। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने बताया कि इसका उद्देश्य बिजली गिरने से होने वाले जानमाल के नुकसान को कम से कम करना है।


प्रश्न - चाय बगीचा धन पुरस्‍कार योजना किस राज्य में शुरू है ?

उत्तर - असम 


असम सरकार चाय बगीचा धन पुरस्‍कार योजना के अंतर्गत आज लगभग साढे़ सात लाख लोगों को तीन-तीन हजार रूपये वितरित करेगी। असम सरकार ने यह योजना वर्ष 2017-18 में शुरू की थी। इस योजना के अंतर्गत दो चरणों में चाय बागान क्षेत्रों से जुड़े लोगों के बैंक खाते में पांच हजार रुपये जमा किये जा चुके हैं।


प्रश्न - हाल ही में अमेरिका ने भारत की किस कम्पनी को  'कार्बन-न्यूट्रल' तेल दिया है ?

उत्तर - रिलायंस 


अरबपति मुकेश अंबानी की रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड ने अमेरिकी तेल प्रमुख आक्सिडेन्टल के एक डिवीज़न, ऑक्सी लो कार्बन वेंचर्स (OLCV), से ‘कार्बन-न्यूट्रल ऑयल’ की दुनिया की पहली खेप प्राप्त की है. यह उपलब्धि 2035 तक शुद्ध शून्य कार्बन कंपनी बनने के अपने लक्ष्य को पूरा करने में तेल प्रमुख की मदद करेगी। 


प्रश्न - 7 फरवरी 2021 को भारत के किस राज्य में ग्लेशियर फटने की घटना सामने आई है ?

उत्तर - उत्तराखंड 


उत्तराखंड के चमोली जिले में ग्लेशियर फटने के बाद लोगों के बीच अफरातफरी का माहौल है। इस घटना के कारण देवप्रयाग से हरिद्वार तक हाई अलर्ट जारी किया गया है। इसके अलावा राज्य में सभी जिलों को डीएम को हालातों की मॉनिटरिंग करने के लिए कहा गया है। 


ये त्रासदी ऐसे वक्त में आई है, जबकि हरिद्वार में कुंभ मेले का आयोजन हुआ है। उत्तराखंड में बाढ़ के ताजा हालातों ने लोगों के मन में 2013 में केदारनाथ धाम की उस त्रासदी की याद ताजा कर दी है, जिसमें हजारों लोगों ने अपनी जान गंवाई थी।


पिछला - हिंदी डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी : 6 फरवरी 2021 - Daily Current Affairs in Hindi



No comments:

Post a Comment