8 February 2021 Current Affairs in Hindi : Today Current Affairs in Hindi Question Answer - डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी



Today Current Affairs Hindi - प्रतियोगिता परीक्षाओं के लिए दैनिक एवं महत्वपूर्ण करेंट अफेयर्स यहाँ पर है। 8 फरवरी 2021 का डेली करेंट अफेयर्स का डोज - Monday Current Affairs in Hindi


प्रश्न - भारत का कोरोना से मुक्त होने वाला पहला केंद्र शासित प्रदेश कौनसा है ?

उत्तर - अंडमान और निकोबार द्वीप समूह


हाल ही में अंडमान निकोबार द्वीप समूह में कोविड मरीजों की संख्‍या शून्‍य होने के साथ ही देश का पहला कोरोना मुफ्त केन्‍द्र शासित प्रदेश बन गया है. स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय की वेबसाइट में बताया गया है कि द्वीप समूह में चारों रोगी ठीक हो गये हैं. यह परिणाम कडी सतर्कता और निगरानी के कारण आया है। 


प्रश्न - बारबाडोस की राजधानी कहाँ पर है, जिसने हाल ही में भारत से कोविड-19 टीके प्राप्त किए हैं?

उत्तर - ब्रिजटाउन


बारबाडोस एक द्वीपीय देश है जो उत्तरी अमेरिका के कैरिबियन क्षेत्र में स्थित है। यह एक स्वतंत्र राष्ट्रमंडल देश है, जिसकी राजधानी ब्रिजटाउन में है। बारबाडोस की प्रधानमंत्री मिया मोतले ने COVID-19 वैक्सीन खुराक के लिए भारत सरकार का आभार व्यक्त किया है।


प्रश्न - ICMR द्वारा सीरो सर्वेक्षण के तीसरे दौर के अनुसार, हर पांच में से कितने भारतीय कोरोनवायरस से संक्रमित थे?

उत्तर - 1


इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) द्वारा सीरोलॉजिकल सर्वे के तीसरे दौर के अनुसार पाया गया कि पांच में से लगभग एक भारतीय SARS-CoV-2 कोरोनावायरस से संक्रमित था। एक सीरोलॉजिकल परीक्षण से पता चलता है कि क्या किसी व्यक्ति में SARS-CoV-2 की एंटीबॉडी हैं, यह पिछले संक्रमण की घटना को इंगित करता है।


प्रश्न - ब्लूमबर्ग की तरफ से जारी ताजा रिपोर्ट के अनुसार, इनोवेशन इंडेक्स-2021 की लिस्ट में भारत निम्न में से कौन से स्थान पर है?

उत्तर - 50वें


ब्लूमबर्ग ने कोरोना महामारी के बीच अपना ताजा इनोवेशन इंडेक्स-2021 जारी कर दिया है. इस लिस्टग में दुनिया में इनोवेशन यानी नई खोजो के मामले में भारत 50वें स्था न पर है. पिछले वर्ष की तुलना में भारत चार पायदान ऊपर गया है. इस इंडेक्स2 में दक्षिणा कोरिया शीर्ष पर है. अमेरिकी शीर्ष 10 देशों की सूची से बाहर है और चीन एक स्थाकन से गिरकर 16वें पायदान पर पहुंच गया है. जर्मनी इस साल चौथे पायदान पर है। 


प्रश्न - निम्न में से किस देश ने प्रदूषण फैलाने वाले उद्योगों के उत्सर्जन पर नज़र रखने हेतु एक नया प्लेटफार्म स्थापित करने की घोषणा की है?

उत्तर - चीन


चीन ने प्रदूषण फैलाने वाले उद्योगों के उत्सर्जन पर नज़र रखने के लिए एक नया प्लेटफार्म स्थापित करने की घोषणा की है. यह प्लेटफार्म जनता को ऐसे उद्यमों के उत्सर्जन को ट्रैक करने की अनुमति देगा और अधिकारियों को उन नियमों को तोड़ने वाले उद्योगों पर मुकदमा चलाने में मदद करेगा. चीन में कुल 2.36 मिलियन औद्योगिक सुविधाओं, कंपनियों और संस्थानों को अपशिष्ट जल या सल्फर डाइऑक्साइड जैसे प्रदूषकों का उत्सर्जन करने हेतु परमिट प्राप्त करना आवश्यक है। 


पिछला - हिंदी डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी : 7 फरवरी 2021 - Daily Current Affairs in Hindi


No comments:

Post a Comment