9 February 2021 Current Affairs in Hindi : Today Current Affairs in Hindi Question Answer - डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी



Today Current Affairs Hindi - प्रतियोगिता परीक्षाओं के लिए दैनिक एवं महत्वपूर्ण करेंट अफेयर्स यहाँ पर है। 9 फरवरी 2021 का डेली करेंट अफेयर्स का डोज - Tuesday Current Affairs in Hindi


प्रश्न - किस राज्य की सरकार लैंडहोल्डिंग की पहचान के लिए 16 अंकों का यूनिकोड जारी करेगी ?

उत्तर - उत्तरप्रदेश 


इस योजना को पूरे यूपी में लागू किया जा रहा है क्योंकि यह यूनिकोड विवादित भूमि की नकली रजिस्ट्रियों को समाप्त कर देगा। इस योजना के क्रियान्वयन के लिए सभी राजस्व गांवों में भूखंडों के लिए यूनिकोड का मूल्यांकन शुरू हो गया है। लेकिन, कम्प्यूटरीकृत प्रबंधन प्रणाली में विवादित भूखंडों को चिह्नित करने का काम अभी भी राजस्व अदालतों के अधीन है।


प्रश्न - हाल ही में भारत-अमरीका का संयुक्‍त युद्धाभ्‍यास किस राज्य में शुरू हुआ है ?

उत्तर - राजस्थान 


राजस्थान में बीकानेर के महाजन फील्ड फायरिंग रेंज में भारत और अमेरिका का संयुक्त युद्धाभ्यास मंगलवार को दूसरे दिन भी जारी रहा। सोमवार से शुरू होकर 21 फरवरी तक चलने वाले इस युद्धाभ्यास में अमेरिका के 240 सैनिक शामिल हो रहे हैं। युद्धाभ्यास में शामिल होने वाले सैनिकों का कोरोना टेस्ट कराया गया।


प्रश्न - भारत की पहली भूतापीय परियोजना कहा बनने जा रही है ?

उत्तर - लेह 


लेह, सात फरवरी (भाषा) भारत की पहले भू-तापीय क्षेत्र विकास परियोजना की स्थापना के लिये एक ऐतिहासिक त्रिपक्षीय समझौते पर हस्ताक्षर किये गये हैं। लद्दाख के उपराज्यपाल आर के माथुर ने इसे कार्बन-तटस्थ लद्दाख के लक्ष्य को प्राप्त करने की दिशा में एक कदम करार दिया।


प्रश्न - प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के लिए कितने करोड़ रुपये का आवंटन हुआ ?

उत्तर - 16000 करोड़ 


देश भर में किसानों की फसलों की सुरक्षा को बढ़ावा देने और किसानों तक फसल बीमा का अधिकतम लाभ सुनिश्चित करने के लिए, भारत सरकार ने वित्त वर्ष 2021-22 के लिए प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना (PMFBY) के लिए 16000 करोड़ रुपये आवंटित किए हैं। इस योजना को 2020 में इसके सुधार के बाद किसानों के लिए स्वैच्छिक बनाया गया था। 


प्रश्न - ‘असोम माला’ कार्यक्रम किस भारतीय राज्य / केन्द्र शासित प्रदेश में शुरू किया गया है?

उत्तर - असम


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने असम में ‘असोम माला’ नाम से एक कार्यक्रम लांच किया। इसका उद्देश्य राज्य में राजमार्गों और प्रमुख जिला सड़कों को बेहतर बनाना है। इस कार्यक्रम का उद्देश्य राष्ट्रीय राजमार्गों और ग्रामीण सड़कों के बीच गुणवत्तापूर्ण इंटर-लिंकिंग सड़क प्रदान करना है। इस योजना का एक अन्य उद्देश्य राज्य में मल्टी-मॉडल परिवहन ’को बढ़ावा देना है।


पिछला - हिंदी डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी : 8 फरवरी 2021 - Daily Current Affairs in Hindi



No comments:

Post a Comment