महाशिवरात्रि के दिन करें यह कार्य, भगवान शिव रहेंगे आप पर जीवन भर प्रसन्न - Mahashivratri 2021 Date and Subh Muhurat, Vrat, Katha, Puja Vidhi



Mahashivratri 2021 Date and Subh Muhurat, Vrat, Katha, Puja Vidhi - फाल्गुन का महीना भगवान शिव को समर्पित है। शास्त्रीय वचनानुसार फाल्गुन कृष्ण चतुर्दशी के दिन महाशिवरात्रि का पर्व मनाया जाता है। वैसे तो हर महीने कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी को शिवरात्रि व्रत होता है। लेकिन महाशिव रात्रि के दिन का अपना ही एक विशेष महत्व है। 



ऐसे ही मान्यता है कि फाल्गुन शिवरात्रि के दिन भगवान शिव और पार्वती का विवाह संपन्न हुआ था। कुछ मान्यताओं के अनुसार सृष्टि के आरंभ एवं सृष्टि  के अंत में भगवान शिव इसी तिथि को डमरु बजा कर सृष्टि का निर्माण करते हैं और तांडव कर सृष्टि का संहार भी करते हैं। भगवान शिव का शाब्दिक अर्थ है कल्याण करने वाला। भगवान शिव को आशुतोष भी कहते हैं इसका शाब्दिक अर्थ है शीघ्र प्रसन्न होने वाले। भगवान शिव अपने भक्तो पर बहुत ही जल्द प्रसन्न हो जाते है और उनकी सभी मनोकामनाएं भी पूरी करते है। 


शिवरात्रि व्रत करते समय हमें कुछ बातों का विशेष ध्यान देना चाहिए। प्रात:काल स्नानादि से निवृत्त होकर घर में अथवा मंदिर में जाकर भगवान शिव के दर्शन करने चाहिए। ओम् नमः शिवाय का जाप करते हुए शिवलिंग पर जल एवं दूध से अभिषेक अवश्य करें। पूरे दिन सत्याचरण, संयमित व्यवहार और शुभ आचरण करना चाहिए।


रात्रि को सामूहिक रूप से अपने घर में भगवान शिव के गुणगान करें। रुद्राभिषेक, महा रुद्राभिषेक, महामृत्युंजय जाप, भजन एवं गीत आदि के साथ रात्रि जागरण का विधान भी है। इस दिन योगी जन विशेष ध्यान क्रिया भी करते है। क्योकि इस दिन ऊर्जा का स्तर हमारे शरीर में सबसे ज्यादा होता है। अगले दिन व्रत का परायण किया जाता है।


भगवान शिव को प्रसन्न  करने के लिए शिवलिंग पर गंगाजल ,जल, दुग्ध, दही, गन्ने का रस एवं शहद आदि का अभिषेक किया जाता है। बेलपत्र भगवान शिव को बहुत प्रिय हैं। तीन पत्ते वाले बेलपत्र को शिवलिंग पर ओम् नमः शिवाय के जाप करते हुए चढ़ाने से भगवान शिव शीघ्र प्रसन्न होते हैं। 


इन छोटे - छोटे उपायों को विधि - विधान से सम्पन कर आप जीवन भर के लिए भगवान शिव को प्रसन्न कर उनकी भक्ति पा सकते हो। इससे आपके जीवन के सभी कष्ट भी दूर होंगे साथ ही जीवन में एक नई ऊर्जा का संचार होगा। 


महाशिवरात्रि के दिन शिव व्रत करने से आपके जीवन में आ रही सभी मुसीबतों का निवारण होता है और आपके सभी कार्य सफल होते है।  


दोस्तों अगर आपको यह जानकारी पसंद आई है तो कृपया इसे अपने परिवार एवं मित्रो में शेयर अवश्य करें। 


!! धन्यवाद !!


No comments:

Post a Comment