वैलेंटाइन डे वीक कब है ? - Valentine Week List | Valentine Day Kab Hai | Valentine Week 2021 Calendar | Valentine Day Special 2021



Rose Day, Propose Day, Chocolate Day, Teddy Day, Promise Day, Hug Day, Kiss Day - वैलेंटाइन डे वीक कब है ? - Valentine Week List | Valentine Day Kab Hai | Valentine Week 2021 Calendar 


पश्चमी सभ्यता का त्यौहार वैलेंटाइन डे अब दुनियाँ भर में मनाया जाने वाला फेस्टिवल बन चूका है। भारत के युवाओं में भी इस फेस्टिवल का असर काफी देखा जाता है। खास कर नए शादी शुदा जोड़े भी अपने पहले वैलेंटाइन डे को यादगार बनाना चाहते है। ऐसे में अगर कोई पती अपने पहले वैलेंटाइन डे को ही याद नहीं रख पाता है तो पत्नी साल भर उससे नाराज रहती है। 


इसका इतिहास जानने के लिए यहाँ क्लिक करें - वैलेंटाइन डे का इतिहास 


वैलेंटाइन अक्सर 14 फरवरी को ही मनाया जाता है। लेकिन इसके आने से 1 सप्ताह पहले ही इसका सप्ताह शुरू हो जाता है जिसमे 14 फरवरी से 7 दिन पहले तक रोज डे, किस डे, प्रपोज दे आदि शुरू हो जाते है। आइये जानते है कब से वैलेंटाइन डे सप्ताह शुरू होता है। 


7 फरवरी (रोज डे)


सबसे पहले यानी 7 फरवरी को रोज डे से वैलेंटाइन डे वीक की शुरूआती होती है। इस दिन प्रेमी या प्रेमिका अपने साथी को गुलाब का फूल देकर अपने प्यार का उससे इजहार करती है। 


8 फरवरी (प्रपोज डे)


अगले दिन यानी 8 फरवरी को प्रपोज डे मनाया जाता है। इस दिन कपल एक दूसरे को अपने दिल की बात बताते है। और एक नए प्यार भरे जीवन की शुरुआत करने का एक - दूसरे से वादा करते है। इस दिन लड़का - लड़की को फूल और गिफ्ट देकर प्रपोज करता है। 


9 फरवरी (चॉकलेट डे)


9 फरवरी को मनाया जाता है चॉकलेट डे, इस दिन प्रेमी अपने पार्टनर को चॉकलेट गिफ्ट करता है और प्रेम का इजहार करता है। 


10 फरवरी (टेडी डे)


अगले दिन 10 फरवरी को मनाया जाता है टेडी डे, लड़कियों को टेडी बहुत ही पसंद होते है। अगर आप इस दिन अपने पार्टनर को टेडी गिफ्ट करते है तो वह इसे जीवन भर नहीं भुलाती है साथ ही आपके लिए उनके मन में एक प्यारी सी छवि भी बन जाती है। जो आपके प्रेम भरे जीवन को आगे बढ़ाने में बहुत सहायक है। 


11 फरवरी (प्रोमिस डे)


इसके बाद 11 फरवरी को मनाया जाता है प्रोमिस डे, इस दिन प्यार भरे कपल्स अपने - अपने पार्टनर से जीवन में हर मुसीबतों में साथ देने का वादा करते है। चाहे कैसी भी परिस्थतियाँ क्यों न आ जाए दोनों एक दूसरे का साथ निभाने का वादा करते है। जिससे प्यार का रिस्ता और मजबूत हो जाता है। 


12 फरवरी (हग डे)


अगले दिन 12 फरवरी को मनाया जाता है हग डे, इस दिन दोनों पार्टनर एक - दूसरे के करीब आते है और गले मिलकर एक दूसरे की सारी गलतियों को माफ़ कर देते है और दोबारा से अपने जीवन में प्यार की मिठास को बनाते है।


13 फरवरी (किस डे)


 इसके बाद मनाया जाता है किस डे, इस दिन नए प्रेमी जोड़े पहली बार एक - दूसरे को किस करते है और अपने प्यार के विश्वास को और गहरा और मजबूत करते है। ताकी कोई दूसरा इस प्यार भरी दीवार को तोड़ न दे। 



14 फरवरी (वैलेंटाइन डे) 


आखिरकार अगले दिन पुरे एक सप्ताह बाद आता है वैलेंटाइन डे जिसका सभी को बेसब्री से इंतजार रहता है। इस दिन प्रेमी जोड़े अपने जीवन में से कुछ पल सिर्फ एक दूसरे के लिए ही निकलते है। इस दिन प्रेमी प्रेमिका को अच्छी - अच्छी चीजों का गिफ्ट देता है साथ में प्रेमिका भी अपने प्रेमी के लिए उसका मनपसंद गिफ्ट खरीदती है और उसे देती है। इस दिन कुछ प्रेमी जोड़े अच्छे रेस्टोरेंट में खाना खाते है कुछ सिनेमा में अपने प्यार के साथ टाइम स्पेंड करते है। कुछ फेमली कपल्स अपने परिवार के साथ मिलकर भी इस दिन को खूब इन्जॉय करते है। 


यह भी पढ़े - जानिए वैलेंटाइन डे पर क्या गिफ्ट दे ?


No comments:

Post a Comment