1 March 2021 Current Affairs in Hindi : Today Current Affairs in Hindi Question Answer - डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी



Today Current Affairs Hindi - प्रतियोगिता परीक्षाओं के लिए दैनिक एवं महत्वपूर्ण करेंट अफेयर्स यहाँ पर है। 1 मार्च 2021 का डेली करेंट अफेयर्स का डोज - Monday Current Affairs in Hindi


प्रश्न - भारत ने किस पड़ोसी देश के साथ हॉटलाइन स्थापित करने के लिए सहमति ज़ाहिर की है?

उत्तर - चीन


भारत के विदेश मंत्री एस. जयशंकर और उनके चीनी समकक्ष वांग यी ने हाल ही में फोन पर बातचीत की। इस बातचीत के दौरान, दोनों देश विभिन्न गतिरोधों के बीच एक हॉटलाइन स्थापित करने पर सहमत हुए हैं। विदेश मंत्रियों ने पैंगोंग त्सो झील के उत्तरी और दक्षिणी तट से सैनिकों के विस्थापन को भी स्वीकार किया।


प्रश्न - सांख्यिकी और कार्यक्रम कार्यान्वयन मंत्रालय द्वारा जारी जीडीपी के दूसरे अग्रिम अनुमानों के अनुसार, वित्त वर्ष 2020-21 की जीडीपी वृद्धि दर क्या है?

उत्तर - -8%


सांख्यिकी और कार्यक्रम कार्यान्वयन मंत्रालय द्वारा जारी जीडीपी के दूसरे अग्रिम अनुमानों के अनुसार, वित्तीय वर्ष 2020-21 के लिए जीडीपी -8% दर्ज की गई है। NSO और सांख्यिकी व कार्यक्रम कार्यान्वयन मंत्रालय ने त्रैमासिक अनुमान भी जारी किए। संकुचन के लगातार दो तिमाहियों के बाद, अक्टूबर-दिसंबर तिमाही (Q3) के लिए भारत की जीडीपी में 0.4 प्रतिशत की वृद्धि हुई। इसके साथ ही कहा जा रहा है कि देश मंदी से बाहर निकल गया है।


प्रश्न - इंटरनेशनल इंस्टीट्यूट फॉर स्ट्रैटेजिक स्टडीज (IISS) के अनुसार, 2020 में दुनिया में सबसे बड़ा रक्षा व्यय वाला देश कौन सा है?

उत्तर - अमेरिका


ब्रिटिश थिंक-टैंक इंटरनेशनल इंस्टीट्यूट फॉर स्ट्रैटेजिक स्टडीज़ (IISS) ने कहा कि सैन्य खर्च ने वर्ष 2020 में 1.8 ट्रिलियन डॉलर के आंकड़े को छू लिया। वैश्विक सैन्य खर्च पिछले वर्ष की तुलना में 3.9% बढ़ा है। अमेरिका 2020 में दुनिया का सबसे बड़ा रक्षा खर्च करने वाला देश बना, उसके बाद चीन का स्थान है।


प्रश्न - तमिलनाडु सरकार ने कोविड-19 के प्रसार को रोकने हेतु राज्य में लागू मौजूदा प्रतिबंधों को कितने तारीख तक बढ़ाया है?

उत्तर - 31 मार्च


तमिलनाडु सरकार ने कोविड-19 के प्रसार को रोकने के लिए राज्य में लागू मौजूदा प्रतिबंधों को 31 मार्च तक बढ़ाया है. राज्य सरकार ने ज़िलाधिकारियों को फेस-मास्क के इस्तेमाल, हाथ साफ रखने और सोशल-डिस्टेंसिंग सुनिश्चित करने को कहा है. अधिकारियों को ट्रेन और हवाई यात्रा सहित विभिन्न गतिविधियों से संबंधित एसओपी को सख्ती से लागू करने को भी कहा गया। 


प्रश्न - राष्ट्रीय प्रोटीन दिवस निम्न में से किस दिन मनाया जाता है?

उत्तर - 27 फरवरी


भारत में 27 फरवरी को प्रोटीन दिवस मनाया जाता है. इस दिवस के द्वारा प्रोटीन के पोषण संबंधी लाभों के बारे में जागरूकता फैलाई जाती है. इस वर्ष प्रोटीन दिवस की थीम ‘Powering With Plant Protein’ है. इस दिवस का मुख्य उद्देश्य प्रोटीन की कमी के बारे में जागरूकता पैदा करना है। 


पिछला - हिंदी डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी : 28 फरवरी 2021 - Daily Current Affairs in Hindi


No comments:

Post a Comment