12 March 2021 Current Affairs in Hindi : Today Current Affairs in Hindi Question Answer - डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी



Today Current Affairs Hindi - प्रतियोगिता परीक्षाओं के लिए दैनिक एवं महत्वपूर्ण करेंट अफेयर्स यहाँ पर है। 12 मार्च 2021 का डेली करेंट अफेयर्स का डोज - Friday Current Affairs in Hindi



प्रश्न - किस भारतीय राज्य / केंद्रशासित प्रदेश ने विशेष महिला मुहल्ला क्लीनिक शुरू करने की घोषणा की है?

उत्तर - नई दिल्ली


दिल्ली सरकार ने हाल ही में घोषणा की कि अगले वित्तीय वर्ष में शहर भर में विशेष महिला मोहल्ला क्लीनिक खोले जाएंगे। वर्ष 2021-22 के लिए सरकार के वार्षिक बजट को प्रस्तुत करते हुए डिप्टी सीएम और वित्त मंत्री मनीष सिसोदिया ने इस योजना की घोषणा की।


प्रश्न - किस विभाग ने अपने अधिकारियों के लिए ऑनलाइन 5G प्रमाणन पाठ्यक्रम शुरू किया है?

उत्तर - दूरसंचार विभाग


दूरसंचार विभाग (DoT) ने अपने अधिकारियों के लिए ऑनलाइन 5G प्रमाणन पाठ्यक्रम शुरू किया है। विभाग का लक्ष्य 5G विशेषज्ञों और नीति निर्माताओं का एक इन-हाउस पूल बनाना है।


प्रश्न - किस संस्थान ने आर्थिक मामलों के विभाग के साथ परिसंपत्ति मुद्रीकरण (Asset Monetisation) पर एक राष्ट्रीय-स्तरीय वर्चुअल कार्यशाला का आयोजन किया?

उत्तर - नीति आयोग


नीति आयोग ने आर्थिक मामलों के विभाग (DEA) के साथ मिलकर परिसंपत्ति मुद्रीकरण पर एक राष्ट्रीय स्तर की वर्चुअल कार्यशाला का आयोजन किया। इस कार्यशाला की अध्यक्षता केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने की और इसमें राज्यों के मुख्य सचिव और केंद्र शासित प्रदेशों के प्रशासक शामिल थे।


प्रश्न - निम्न में से किस अफ्रीकी देश के प्रधानमंत्री हामेद बकायोको का कैंसर के कारण 56 वर्ष की उम्र में निधन हो गया है?

उत्तर - आइवरी कोस्ट


अफ्रीकी देश आइवरी कोस्ट के प्रधानमंत्री हामेद बकायोको का 10 मार्च 2021 को निधन हो गया. सरकार के अनुसार, प्रधानमंत्री हामेद बकायोको कैंसर से पीड़ित थे और उनका इलाज जर्मनी में चल रहा था. बकायोके के निधन के बाद आइवरी कोस्ट के राष्ट्रपति अलसेन औटारा ने ट्वीट किया, 'हमारा देश शोकाकुल है. उन्होंने कहा कि 'बकायोको एक महान राजनेता, हमारे देश के युवाओं के लिए एक मॉडल, महान उदारता और अनुकरणीय निष्ठा वाले इंसान थे। 


प्रश्न - पाकिस्तान की मीडिया नियामक एजेंसी ने निम्न में से किस चीनी ऐप को फिर से प्रतिबंधित कर दिया है?

उत्तर - टिकटॉक


पाकिस्तान की मीडिया नियामक एजेंसी ने चीनी ऐप टिकटॉक को फिर से प्रतिबंधित कर दिया है. करीब छह महीने पहले भी पाकिस्तानी नियामक एजेंसी ने 'टिकटॉक को प्रतिबंधित कर दिया था, क्योंकि उसे शिकायतें मिली थी कि सोशल मीडिया ऐप पर कथित अनैतिक व अश्लील सामग्री है. पाकिस्तान में टिकटॉक सबसे ज्यादा डाउनलोड किए जाने वाली मोबाइल एप है। 


पिछला - हिंदी डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी : 11 मार्च 2021 - Daily Current Affairs in Hindi



No comments:

Post a Comment