13 March 2021 Current Affairs in Hindi : Today Current Affairs in Hindi Question Answer - डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी



Today Current Affairs Hindi - प्रतियोगिता परीक्षाओं के लिए दैनिक एवं महत्वपूर्ण करेंट अफेयर्स यहाँ पर है। 13 मार्च 2021 का डेली करेंट अफेयर्स का डोज - Saturday Current Affairs in Hindi


प्रश्न - अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में 10,000 रन बनाने वाली पहली भारतीय महिला क्रिकेटर कौन है ?

उत्तर - मिताली राज


मिताली अब दूसरी अंतरराष्ट्रीय महिला क्रिकेटर हैं जिन्होंने पूरे फॉर्मेट में 10,000 रन बनाए हैं। इंग्लैंड की चार्लोट एडवर्ड्स ने सबसे पहले यह उपलब्धि हासिल की थी। मिताली ने इंग्लैंड में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीसरे वनडे के दौरान भारत की पारी के 28 वें ओवर में ऐनी बॉश की एक बॉल पर बाउंड्री मारते हुए यह उपलब्धि हासिल की।


प्रश्न - दूरसंचार लाइसेंस मानदंडों में हाल ही में संशोधन के अनुसार, नेटवर्क के अपग्रेडेशन के लिए नामित प्राधिकरण कौन सा है?

उत्तर - राष्ट्रीय साइबर सुरक्षा समन्वयक (NCSC)


केंद्र सरकार ने दूरसंचार लाइसेंस मानदंडों में संशोधन किया है, जो इसे गैर-विश्वसनीय स्रोतों से नेटवर्क उपकरणों की स्थापना को नियंत्रित करने में सक्षम करेगा। इन संशोधनों के अनुसार, मौजूदा नेटवर्क के अपग्रेडेशन के लिए दूरसंचार ऑपरेटरों को राष्ट्रीय साइबर सुरक्षा समन्वयक (NCSC) से अनुमति लेनी होगी।


प्रश्न - ‘APEDA’ किस केंद्रीय मंत्रालय के तहत स्थापित किया गया था?

उत्तर - वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय


कृषि और प्रसंस्कृत खाद्य उत्पाद निर्यात विकास प्राधिकरण (APEDA) भारत सरकार द्वारा APEDA अधिनियम के तहत स्थापित किया गया था। इसकी स्थापना वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय के तहत की गई थी। APEDA ने हाल ही में कृषि और प्रसंस्कृत खाद्य उत्पादों के निर्यात को बढ़ावा देने के लिए अपना पहला वर्चुअल व्यापार मेला शुरू किया।


प्रश्न - गहिरामाथा समुद्र तट, जिसे हाल ही में ख़बरों में देखा गया था, किस राज्य में स्थित है?

उत्तर - ओडिशा


लुप्तप्राय ओलिव रिडले मादा कछुए ओडिशा राज्य के गहिरमाथा बीच पर पहुंचने लगी हैं। यह अंडे देने के लिए इस प्रजाति का दुनिया का सबसे बड़ा ज्ञात स्थान है।


प्रश्न - जिस अभिनेता को 19 मार्च 2021 को ‘इंटरनेशनल फेडरेशन ऑफ फिल्म आर्काइव्स' (एफआईएएफ) द्वारा सम्मानित किया जाएगा वह है ?

उत्तर - अमिताभ बच्चन


बॉलीवुड के प्रसिद्ध अभिनेता अमिताभ बच्चन को ‘इंटरनेशनल फेडरेशन ऑफ फिल्म आर्काइव्स’ (एफआईएएफ) द्वारा सम्मानित किया जाएगा. अमिताभ बच्चन को फिल्म आर्काइव्स और म्यूजियम के दुनिया भर के संगठन इंटरनेशनल फेडरेशन ऑफ फिल्म आर्काइव्स (FIAF) द्वारा प्रतिष्ठित 2021 एफआईएएफ अवार्ड से सम्मानित किया जाएगा.


पिछला - हिंदी डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी : 12 मार्च 2021 - Daily Current Affairs in Hindi


No comments:

Post a Comment