14 March 2021 Current Affairs in Hindi : Today Current Affairs in Hindi Question Answer - डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी



Today Current Affairs Hindi - प्रतियोगिता परीक्षाओं के लिए दैनिक एवं महत्वपूर्ण करेंट अफेयर्स यहाँ पर है। 14 मार्च 2021 का डेली करेंट अफेयर्स का डोज - Sunday Current Affairs in Hindi


प्रश्न - हाल ही में भारत का विदेशी मुद्रा भंडार कितने अरब डॉलर तक पहुंचा है ?

उत्तर - 580.299 अरब डॉलर


आरबीआई के 12 मार्च को जारी आंकड़ों में यह जानकारी दी गई है. इससे पहले के सप्ताह में विदेशी मुद्रा भंडार 68.9 करोड़ डॉलर बढ़कर 584.554 अरब डॉलर हो गया था. विदेशी मुद्रा भंडार 29 जनवरी 2021 को समाप्त सप्ताह में 590.185 अरब डॉलर के रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंच गया था। 


प्रश्न - दूरसंचार लाइसेंस मानदंडों में हाल ही में संशोधन के अनुसार, नेटवर्क के अपग्रेडेशन के लिए नामित प्राधिकरण कौन सा है?

उत्तर - राष्ट्रीय साइबर सुरक्षा समन्वयक (NCSC)


केंद्र सरकार ने दूरसंचार लाइसेंस मानदंडों में संशोधन किया है, जो इसे गैर-विश्वसनीय स्रोतों से नेटवर्क उपकरणों की स्थापना को नियंत्रित करने में सक्षम करेगा। इन संशोधनों के अनुसार, मौजूदा नेटवर्क के अपग्रेडेशन के लिए दूरसंचार ऑपरेटरों को राष्ट्रीय साइबर सुरक्षा समन्वयक (NCSC) से अनुमति लेनी होगी।


प्रश्न - ‘APEDA’ किस केंद्रीय मंत्रालय के तहत स्थापित किया गया था?

उत्तर - वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय


कृषि और प्रसंस्कृत खाद्य उत्पाद निर्यात विकास प्राधिकरण (APEDA) भारत सरकार द्वारा APEDA अधिनियम के तहत स्थापित किया गया था। इसकी स्थापना वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय के तहत की गई थी। APEDA ने हाल ही में कृषि और प्रसंस्कृत खाद्य उत्पादों के निर्यात को बढ़ावा देने के लिए अपना पहला वर्चुअल व्यापार मेला शुरू किया।


प्रश्न - गहिरामाथा समुद्र तट, जिसे हाल ही में ख़बरों में देखा गया था, किस राज्य में स्थित है?

उत्तर - ओडिशा


लुप्तप्राय ओलिव रिडले मादा कछुए ओडिशा राज्य के गहिरमाथा बीच पर पहुंचने लगी हैं। यह अंडे देने के लिए इस प्रजाति का दुनिया का सबसे बड़ा ज्ञात स्थान है।


प्रश्न - जिस कंपनी ने भारतीय क्रिकेटर रोहित शर्मा को अपना ब्रांड एम्बेसडर नियुक्त किया वह है ?

उत्तर - ग्लेनमार्क फार्मा


दुनिया के शीर्ष फुटबॉल क्लब स्पेन के ला लीगा ने टीम इंडिया के सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा को भारत में अपना ब्रांड एम्बेसडर नियुक्त किया है। रोहित भारत में इस लीग का चेहरा होंगे। वह ला लीगा फुटबॉल लीग के पहले गैर फुटबाल खिलाड़ी ब्रांड एम्बेसडर बने हैं।


पिछला - हिंदी डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी : 13 मार्च 2021 - Daily Current Affairs in Hindi


No comments:

Post a Comment