15 March 2021 Current Affairs in Hindi : Today Current Affairs in Hindi Question Answer - डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी



Today Current Affairs Hindi - प्रतियोगिता परीक्षाओं के लिए दैनिक एवं महत्वपूर्ण करेंट अफेयर्स यहाँ पर है। 15 मार्च 2021 का डेली करेंट अफेयर्स का डोज - Monday Current Affairs in Hindi


प्रश्न - स्विट्जरलैंड के बाद अब किस देश ने बुर्का पहनने पर प्रतिबंध लगाने का फैसला लिया है?

उत्तर - श्रीलंका


स्विट्जरलैंड के बाद श्रीलंका ने भी बुर्का पहनने पर प्रतिबंध लगाने का फैसला लिया है. इसके साथ ही देश भर में एक हजार से ज्यादा इस्लामिक स्कूलों को भी बंद करने की तैयारी है. पब्लिक सिक्योरिटी मंत्री सरत वीरशेखरा ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में बताया कि राष्ट्रीय सुरक्षा के लिहाज से बुर्का पहनने पर बैन लगाया गया है. 2019 में ईस्टर पर चर्च और होटलों पर हुए आतंकी हमलों के बाद बौद्ध धर्म को मानने वाले इस देश ने बुर्का पहनने पर अस्थाई रूप से रोक लगा दी थी। 


प्रश्न - इसरो ने उपग्रह डेटा का उपयोग करके वायु गुणवत्ता निगरानी के लिए किस देश की अंतरिक्ष एजेंसी के साथ साझेदारी की है?

उत्तर - जापान


भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) और जापान एयरोस्पेस एक्सप्लोरेशन एजेंसी (JAXA) ने उपग्रह डेटा का उपयोग करके चावल की फसल के क्षेत्र और वायु गुणवत्ता की निगरानी पर कार्य करने का निर्णय लिया है। इस दौरान दोनों देश अंतरिक्ष स्थिति संबंधी जागरूकता और पेशेवर विनिमय कार्यक्रम के लिए भी सहमत हुए।


प्रश्न - किस केंद्रीय मंत्रालय ने फार्मास्यूटिकल्स के लिए पीएलआई योजना को मंजूरी दी है?

उत्तर - रसायन और उर्वरक मंत्रालय


केंद्रीय रसायन और उर्वरक मंत्रालय ने Key Starting Materials, Drug Intermediates और Active Pharmaceutical Ingredients के घरेलू विनिर्माण को बढ़ावा देने के लिए Production Linked Incentive (PLI) योजना को मंजूरी दी है। इससे पहले केंद्रीय मंत्रिमंडल ने वित्तीय वर्ष 2020-21 से 2028-29 की अवधि में फार्मास्यूटिकल्स के लिए पीएलआई योजना को मंजूरी दी थी।


प्रश्न -  भारत ने हाल ही में केप गेज लोकोमोटिव को किस अफ्रीकी देश के लिए रवाना किया है?

उत्तर - मोजाम्बिक


केंद्रीय रेल मंत्री पीयूष गोयल ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से मोज़ाम्बिक को 3000 एचपी केप गेज लोकोमोटिव को हरी झंडी दिखाई। इन लोकोमोटिव को बनारस लोकोमोटिव वर्क्स (BLW) द्वारा स्वदेशी रूप से विकसित किया गया है।


प्रश्न - जापान और किस देश ने भूरे कोयले से हाइड्रोजन का उत्पादन शुरू किया है?

उत्तर - ऑस्ट्रेलिया


जापानी-ऑस्ट्रेलियाई उद्यम ने भूरे कोयले से हाइड्रोजन का उत्पादन शुरू किया है. जापान और ऑस्ट्रेलिया ने 500 मिलियन डॉलर के इस पायलट प्रोजेक्ट के लिए सहयोग किया है. इसका उद्देश्य यह दिखाना है कि तरलीकृत हाइड्रोजन का व्यावसायिक रूप से उत्पादन किया जा सकता है और इसे विदेशों में सुरक्षित रूप से निर्यात किया जा सकता है. दोनों देशों ने तरलीकृत हाइड्रोजन के लिए पहली अंतर्राष्ट्रीय आपूर्ति श्रृंखला बनाने की योजना बनाई है। 




No comments:

Post a Comment