16 March 2021 Current Affairs in Hindi : Today Current Affairs in Hindi Question Answer - डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी



Today Current Affairs Hindi - प्रतियोगिता परीक्षाओं के लिए दैनिक एवं महत्वपूर्ण करेंट अफेयर्स यहाँ पर है। 16 मार्च 2021 का डेली करेंट अफेयर्स का डोज - Tuesday Current Affairs in Hindi

प्रश्न - किस भारतीय निकाय ने ‘India FinTech: A USD 100 Billion Opportunity’ रिपोर्ट जारी की है?

उत्तर - फिक्की


फेडरेशन ऑफ इंडियन चैंबर्स ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री (फिक्की) और बोस्टन कंसल्टिंग ग्रुप (बीसीजी) ने ‘India FinTech: A USD 100 Billion Opportunity’ रिपोर्ट जारी की है। भारत के फिनटेक उद्योग का कुल मूल्य $50- 60 बिलियन अमरीकी डालर है। इस रिपोर्ट में 2025 तक फिनटेक इंडस्ट्री का मूल्य 150-160 बिलियन डॉलर होने का अनुमान लगाया है।


प्रश्न - ई-कॉमर्स नीति के मसौदे का अनावरण किस केंद्रीय मंत्रालय द्वारा किया गया है?

उत्तर - वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय


वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय के तहत उद्योग और आंतरिक व्यापार संवर्धन विभाग (DPIIT) ने ई-कॉमर्स नीति के मसौदे का अनावरण किया है। इस नीति में औद्योगिक विकास में डेटा उपयोग के लिए सिद्धांतों को निर्धारित किया गया है। इसका उद्देश्य अनधिकृत व्यक्तियों द्वारा डेटा के दुरुपयोग को रोकना है।


प्रश्न - संगठित क्षेत्र के लिए श्रम मंत्रालय का स्थापना-आधारित नौकरी सर्वेक्षण वर्ष में कितनी बार किया जाता है?

उत्तर - त्रैमासिक


श्रम मंत्रालय अगस्त में संगठित क्षेत्र के लिए स्थापना आधारित नौकरी सर्वेक्षण का डाटा पेश करेगा। इस सर्वेक्षण में वित्त वर्ष 2021-22 की पहली तिमाही को कवर किया जायेगा। यह प्रवासियों, घरेलू श्रमिकों, परिवहन क्षेत्र और पेशेवरों पर चार सर्वेक्षण भी करेगा।


प्रश्न - निम्न में से कौन सा देश यूएई को पीछे छोड़कर भारत का दूसरा सबसे बड़ा तेल आपूर्तिकर्ता देश बन गया है?

उत्तर - अमेरिका


सऊदी अरब को पीछे छोड़कर अमेरिका अब भारत का दूसरा सबसे बड़ा तेल आपूर्तिकर्ता बन गया है. भारत विश्व का तीसरा सबसे बड़ा आयातक और उपभोक्ता है. भारत ने तेल उत्पादक देशों से बार बार आपूर्ति बढ़ाने की अपील की, जिससे वैश्विक आर्थिक सुधार में मदद मिल सके। 


प्रश्न - निम्न में से किस राज्य में ‘कालानमक चावल महोत्सव’ आयोजित किया जायेगा?

उत्तर - उत्तर प्रदेश


उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने घोषणा की है कि राज्य ‘कालानमक चावल महोत्सव’ का आयोजन करेगा. काला नमक चावल महोत्सव में रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम भी आयोजित किए जाएंगे जिसमें स्थानीय कलाकारों एवं छात्रों को अपनी प्रतिभा प्रदर्शन का मौका मिलेगा. काला नमक चावल बुद्ध के महाप्रसाद के रूप में प्रतिष्ठित है। 


पिछला - हिंदी डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी : 15 मार्च 2021 - Daily Current Affairs in Hindi


No comments:

Post a Comment