17 March 2021 Current Affairs in Hindi : Today Current Affairs in Hindi Question Answer - डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी



Today Current Affairs Hindi - प्रतियोगिता परीक्षाओं के लिए दैनिक एवं महत्वपूर्ण करेंट अफेयर्स यहाँ पर है। 17 मार्च 2021 का डेली करेंट अफेयर्स का डोज - Wednesday Current Affairs in Hindi


प्रश्न - प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के किस प्रमुख सलाहकार ने निजी कारणों से अपने पद से इस्तीफा दे दिया है?

उत्तर - पीके सिन्हा


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के प्रमुख सलाहकार पीके सिन्हा ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है. उन्होंने इस्तीफे के पीछे निजी कारणों का हवाला दिया है. पिछले साल सितंबर के महीने में पीके सिन्हा को पीएम मोदी का प्रमुख सलाहकार बनाया गया था. इससे पहले पीके सिन्हा चार साल तक कैबिनेट सचिव के पद पर रहे थे. वे उत्तर प्रदेश कैडर के 1977-बैच के रिटायर्ड IAS अधिकारी हैं। 


प्रश्न - रूस और निम्न में से किस देश ने चंद्र अनुसंधान स्टेशन के लिए समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किये?

उत्तर - चीन


रूस और चीन ने चंद्र अनुसंधान स्टेशन के लिए समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किये. अंतर्राष्ट्रीय चंद्र विज्ञान स्टेशन अनुसंधान और प्रयोगात्मक सुविधाओं का एक परिसर होगा जो चंद्रमा की सतह पर या फिर, इसकी कक्षा में बनाया जाएगा. इस परिसर को बहुउद्देशीय और बहु-विषयक अनुसंधान कार्य करने के लिए निर्मित किया जाएगा. चीन और रूस इस परियोजना पर अंतर्राष्ट्रीय सहयोग को भी बढ़ावा देंगे। 


प्रश्न - संस्कृति मंत्री की अध्यक्षता में अगले दो वर्षों तक किस भारतीय नदी का अध्ययन करने के लिए एक सलाहकार समिति का गठन किया गया है?

उत्तर - सरस्वती


केंद्र ने अगले दो वर्षों के लिए पौराणिक सरस्वती नदी के अध्ययन के लिए एक योजना बनाने के लिए एक सलाहकार समिति का पुनर्गठन किया है। पिछले पैनल का कार्यकाल 2019 में समाप्त हो गया था।


प्रश्न - OTPRMS प्रमाण पत्र, जिसे हाल ही में ख़बरों में देखा गया था, किस केंद्रीय मंत्रालय से सम्बंधित है?

उत्तर - शिक्षा मंत्रालय


Online Teacher Pupil Registration Management System (OTPRMS), शिक्षकों के रूप में भर्ती होने के लिए, राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद (National Council for Teacher Education) के तहत किसी भी पाठ्यक्रम में अध्ययनरत्त या उत्तीर्ण होने वाले उम्मीदवारों को, खुद को पंजीकृत करने में सक्षम बनाता है। शिक्षा मंत्रालय ने प्रमाणपत्रों तक मुफ्त पहुंच प्रदान करने के लिए OTPRMS प्रमाणपत्रों को डिजीलॉकर सेवा से जोड़ने का निर्णय लिया है।


प्रश्न - किस संस्था ने एक नियम की घोषणा की जिसने बैंकों के अतिरिक्त टियर 1 (AT1) बांड्स को 100-वर्ष की परिपक्वता के साथ स्वीकार करने की मांग की?

उत्तर – सेबी


भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (सेबी) ने एक परिपत्र जारी किया, जिसमें 100 साल की परिपक्वता वाले बैंकों के अतिरिक्त टियर 1 (एटी 1) बॉन्ड को स्वीकृत करने की मांग की गई है। वित्त मंत्रालय ने सेबी को इस नियम को वापस लेने के लिए कहा है, इससे बॉन्ड में निवेश के लिए जोखिम बढ़ जायेगा। इन प्रतिभूतियों में बिकवाली से बैंकों के लिए पूंजी जुटाना कठिन हो जाएगा।


पिछला - हिंदी डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी : 16 मार्च 2021 - Daily Current Affairs in Hindi


No comments:

Post a Comment