18 March 2021 Current Affairs in Hindi : Today Current Affairs in Hindi Question Answer - डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी



Today Current Affairs Hindi - प्रतियोगिता परीक्षाओं के लिए दैनिक एवं महत्वपूर्ण करेंट अफेयर्स यहाँ पर है। 18 मार्च 2021 का डेली करेंट अफेयर्स का डोज - Thursday Current Affairs in Hindi


प्रश्न - भारतीय कंपनियां किस देश के साथ 5G और 6G टेक्नोलॉजीज विकसित करने के लिए सहयोग करेंगी ?

उत्तर - फिनलैंड


भारत की सूचना प्रौद्योगिकी कंपनियां जैसे विप्रो और टेक महिंद्रा फिनलैंड की कंपनियों के साथ मिलकर 5G और 6G प्रौद्योगिकियों को भारत और अन्य बाजारों में उपयोग करने के लिए विकसित करेंगी।


प्रश्न - पहला ‘National Institute of Pharmaceutical Education and Research’ किस राज्य में स्थापित किया गया था?

उत्तर - पंजाब


National Institute of Pharmaceutical Education and Research, 1998 को पंजाब के मोहाली में National Institute of Pharmaceutical Education and Research को राष्ट्रीय महत्व का संस्थान घोषित करने के लिए लागू किया गया था। 2007-08 के दौरान अहमदाबाद, गुवाहाटी, हाजीपुर, हैदराबाद, कोलकाता और रायबरेली में छह नए संस्थान स्थापित किए गए। हाल ही में छह संस्थानों को राष्ट्रीय महत्व का टैग प्रदान करने के लिए एक विधेयक लोकसभा में पेश किया गया है।


प्रश्न - खान और खनिज संशोधन विधेयक 2021, DMF को निर्देश जारी करने के लिए केंद्र सरकार को सशक्त बनाने का प्रयास करता है। DMF क्या है?

उत्तर - जिला खनिज फाउंडेशन


खान और खनिज (विकास और विनियमन) संशोधन विधेयक 2021 लोकसभा में पेश किया गया है। यह खनिज (विकास और विनियमन) अधिनियम, 1957 में संशोधन करेगा। यह कानून कैप्टिव और मर्चेंट खानों के बीच के अंतर को दूर करना चाहता है। यह केंद्र सरकार को जिला खनिज फाउंडेशन (District Mineral Foundation-DMF) के फंड्स के उपयोग के बारे में निर्देश जारी करने का अधिकार देता है।


प्रश्न - ‘My Life in Full: Work, Family and Our Future’ किस भारतीय का संस्मरण है?

उत्तर - इंद्रा नूयी


‘My Life in Full: Work, Family and Our Future’ 65 वर्षीय पेप्सिको की पूर्व सीईओ इंद्रा नूयी का संस्मरण है। यह पोर्टफोलियो बुक्स द्वारा सितंबर, 2021 के महीने में प्रकाशित किया जाएगा। यह बचपन से लेकर दुनिया की सबसे शक्तिशाली महिलाओं में से एक बनने तक के उनके जीवन का वर्णन करता है। इंद्र नूयी ने 12 साल तक पेप्सिको की सीईओ के रूप में कार्य किया था।


प्रश्न - निम्न में से किस देश ने दुनिया का सबसे बड़ा तैरता हुआ सौर फार्म बनाने की घोषणा की है?

उत्तर - सिंगापुर


सिंगापुर ने दुनिया का सबसे बड़ा तैरता हुआ सौर फार्म बनाने की घोषणा की है. सिंगापुर एशिया में सबसे बड़ी प्रति व्यक्ति कार्बन डाइऑक्साइड उत्सर्जकों में से एक है. यह अक्षय ऊर्जा को बढ़ावा देने के लिए दुनिया के सबसे बड़ा तैरता हुआ सौर फार्म का निर्माण कर रहा है. सिंगापुर सरकार 2025 तक सौर ऊर्जा के उपयोग को चार गुना बढ़ाने का लक्ष्य लेकर चल रही है। 


पिछला - हिंदी डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी : 17 मार्च 2021 - Daily Current Affairs in Hindi


No comments:

Post a Comment