19 March 2021 Current Affairs in Hindi : Today Current Affairs in Hindi Question Answer - डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी



Today Current Affairs Hindi - प्रतियोगिता परीक्षाओं के लिए दैनिक एवं महत्वपूर्ण करेंट अफेयर्स यहाँ पर है। 19 मार्च 2021 का डेली करेंट अफेयर्स का डोज - Friday Current Affairs in Hindi


प्रश्न -  विश्व का सबसे बड़ा फ्लोटिंग सोलर फार्म किस देश में मनाया जा रहा है ?

उत्तर - सिंगापूर 


दुनिया में सबसे बड़ा फ्लोटिंग सौर फार्म (largest floating solar farm) सिंगापुर में बनाया जा रहा है. ​देश ने इस ऊर्जा संयंत्र को समुद्र तटों और जलाशयों पर स्थापित करने का निर्णय लिया है. यह फ्लोटिंग सोलर फार्म लाइट में स्थापित किया जा रहा है जो दुनिया भर में सबसे छोटे देशों में से एक होने के बावजूद, यह भारत में प्रति व्यक्ति कार्बन डाइऑक्साइड उत्सर्जकों में से एक है. इस प्रकार, जलवायु परिवर्तन के मुद्दे को पूरा करने और ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन में कटौती करने के लिए यह फ्लोटिंग सौर फार्म का निर्माण कर रहा है. यह प्रोजेक्ट सेम्बकॉर्प इंडस्ट्रीज (Sembcorp Industries) द्वारा बनाया जा रहा है। 


प्रश्न - किस देश ने बैकाल झील में विशालकाय टेलीस्कोप को तैनात किया है ?

उत्तर - रूस 


रूसी वैज्ञानिकों ने 13 मार्च, 2021 को दुनिया के सबसे बड़े पानी के नीचे टेलिस्कोप  में से एक को लांच किया है। इस पानी के नीचे के टेलिस्कोप को बैकाल झील में तैनात किया गया था।


प्रश्न - हाल ही में किस देश के प्रधानमंत्री मार्क रूटे ने चुनाव में लगातार चौथी बार जीत दर्ज की है?

उत्तर - नीदरलैंड


नीदरलैंड में प्रधानमंत्री मार्क रूटे ने लगातार चौथी बार आम चुनावों में अपनी पार्टी को जीत दिलाई है. लॉकडाउन के बीच 17 मार्च 2021 को नई संसद को चुनने के लिए वोट डाले गए और रूटे की पार्टी सबसे बड़े दल के तौर पर उभर रही है। 


प्रश्न - विश्व बैंक ने बांग्लादेश की मदद के लिए कितने मिलियन अमेरिकी डॉलर की मंजूरी दी है?

उत्तर - 200 मिलियन


विश्व बैंक ने बांग्लादेश की मदद के लिए 200 मिलियन अमेरिकी डॉलर की मंजूरी दी है. इस राशि का उपयोग निम्न-आय वाले शहरी युवाओं को सहायता और सेवाएं प्रदान करने के लिए किया जाएगा जो COVID 19 महामारी से प्रभावित हुए हैं और प्रवासी जो अपनी नौकरी खो चुके हैं या कोविड-19 महामारी के बीच देश लौटना पड़ा है. यह परियोजना लगभग 2 लाख प्रवासियों को मदद करेगी. इससे उन्हें दोबारा प्रवास की तैयारी करने में भी मदद मिलेगी। 


प्रश्न - दसवीं अनुसूची, जिसे दल-बदल विरोधी कानून के रूप में जाना जाता है, संविधान में किस वर्ष जोड़ा गया था?

उत्तर - 1985


दसवीं अनुसूची, जिसे दल-बदल विरोधी कानून के रूप में जाना जाता है, को वर्ष 1985 में संविधान में जोड़ा गया था। दल-बदल विरोधी कानून के अनुसार, मनोनीत सांसद स्वपन दासगुप्ता ने अपना कार्यकाल पूरा होने से एक साल पहले राज्यसभा से इस्तीफा दे दिया था। उन्हें पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव में उम्मीदवार के रूप में नामित किया गया है। 2016 में राज्यसभा के लिए अपने नामांकन के बाद, वे छह महीने की अनिवार्य अवधि के भीतर किसी भी राजनीतिक पार्टी में शामिल नहीं हुए।


प्रश्न - पी.के. सिन्हा, जो हाल ही में खबरों में थे, किस पद से हट गए हैं?

उत्तर - प्रधानमंत्री के प्रधान सलाहकार


प्रधानमंत्री के प्रधान सलाहकार पी.के. सिन्हा हाल ही में अपने पद से हट गए हैं। पी.के. सिन्हा 1977 बैच के भारतीय प्रशासनिक सेवा (IAS) के उत्तर प्रदेश कैडर के पूर्व अधिकारी हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सरकार के पहले कार्यकाल में उन्होंने कैबिनेट सचिव के रूप में कार्य किया था।


प्रश्न - भारत के दूत ने किस देश में क्षमता निर्माण के लिए 81 लाख रुपये के प्रशिक्षण किट सौंपे हैं?

उत्तर - श्रीलंका


श्रीलंका में भारत के दूत ने हाल ही में क्षमता निर्माण के लिए श्रीलंका की नौसेना को लगभग 81,00,000 रुपये के प्रशिक्षण किट सौंपे हैं। उच्चायुक्त गोपाल बागले ने औपचारिक रूप से श्रीलंका के उत्तरी और पूर्वी प्रांतों के दौरे के दौरान यह प्रशिक्षण किट्स को सौंपे।


पिछला - हिंदी डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी : 18 मार्च 2021 - Daily Current Affairs in Hindi



No comments:

Post a Comment