21 March 2021 Current Affairs in Hindi : Today Current Affairs in Hindi Question Answer - डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी



Today Current Affairs Hindi - प्रतियोगिता परीक्षाओं के लिए दैनिक एवं महत्वपूर्ण करेंट अफेयर्स यहाँ पर है। 21 मार्च 2021 का डेली करेंट अफेयर्स का डोज - Sunday Current Affairs in Hindi


प्रश्न - हाल ही में SAAMAR अभियान किस राज्य ने लॉन्च किया है ?

उत्तर - झारखंड


राज्य की माताओं, बच्चों और किशोरियों के स्वास्थ्य में सुधार कर कुपोषण और एनीमिया के खिलाफ 1,000 दिन के महाअभियान के साथ इस दिशा प्रयास शुरू कर दिए हैं। इसके लिए विशेष तौर पर समर प्रोजेक्ट अगले तीन वर्ष के लिए शुरू किया जा रहा है। ... ताजा राष्ट्रीय पोषण सर्वेक्षण के अनुसार, झारखंड के 42.9 प्रतिशत कुपोषित बच्चे हैं।


प्रश्न - भारतीय सेना को एंटी टैंक गाइडेड मिसाइलों की आपूर्ति किस संस्था के द्वारा की जाएगी ?

उत्तर - Bharat Dynamics Limited के द्वारा 


रक्षा मंत्रालय (Ministry of Defence) ने शुक्रवार को भारतीय सेना (Indian Army) के लिए 1,188 करोड़ रुपये की लागत से 4,960 एंटी टैंक गाइडेड मिसाइलें (Anti-Tank Guided Missiles) खरीदने के लिए सरकारी कंपनी भारत डायनेमिक्स लिमिटेड (BDL) के साथ करार किया। ... इन मिसाइलों को तीन सालों में सेना के बेड़े में शामिल करने की योजना है।


प्रश्न - भारत के साथ किस अन्य देश ने US India Artificial Intelligence Initiative लॉन्च की है ?

उत्तर - अमेरिका 


विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग (DST) ने 18 मार्च, 2021 को घोषणा की, कि ‘इंडो-यूएस साइंस एंड टेक्नोलॉजी फोरम (Indo-US Science and Technology Forum – IUSSTF)’ ने “यूएस इंडिया आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस इनिशिएटिव” (US India Artificial Intelligence Initiative) लांच किया है। यह पहल दोनों देशों के लिए प्राथमिकता वाले महत्वपूर्ण क्षेत्रों में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस सहयोग पर फोकस करेगी।


प्रश्न - हाल ही में किस देश ने अफगान शांति बैठक की मेजबानी की है ?

उत्तर - रूस 


18 मार्च, 2021 को रूस ने “अफगान शांति बैठक” (Afghan Peace Meet) की मेजबानी की। इस बैठक का आयोजन सरकारी प्रतिनिधियों और तालिबान सलाहकारों को एक साथ लाने के लिए किया गया था। अफगानिस्तान की शांति प्रक्रिया को शुरू करने में मदद करने के लिए अंतर्राष्ट्रीय पर्यवेक्षकों ने भी इसमें भाग लिया।


प्रश्न - भारत का पहला स्वदेशी रूप से विकसित एप्प स्टोर का नाम क्या है ?

उत्तर - Mobile Seva Appstore


मोबाइल सेवा ऐप स्टोर शुरू किया गया जिस पर सरकारी ऐप हैं और वह निजी एप को भी रख सकता है. मोबाइल सेवा ऐप स्टोर भारत का पहला स्वदेश में विकसित ऐप स्टोर है जिसमें अलग अलग डोमेन और जन सेवा कैटेगरी के 965 से अधिक ऐप हैं. इन ऐप को फ्री डाउनलोड किया जा सकता है। 


पिछला - हिंदी डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी : 20 मार्च 2021 - Daily Current Affairs in Hindi



No comments:

Post a Comment