24 March 2021 Current Affairs in Hindi : Today Current Affairs in Hindi Question Answer - डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी



Today Current Affairs Hindi - प्रतियोगिता परीक्षाओं के लिए दैनिक एवं महत्वपूर्ण करेंट अफेयर्स यहाँ पर है। 24 मार्च 2021 का डेली करेंट अफेयर्स का डोज - Wednesday Current Affairs in Hindi


प्रश्न -  भारत का कौनसा राज्य पहला सरकार संचालित पशु एम्बुलेंस नेटवर्क शुरू करने जा रहा है ?

उत्तर - आंध्र प्रदेश 


आंध्र प्रदेश सरकार ने जानवरों के लिए “भारत का पहला सरकार द्वारा संचालित एम्बुलेंस नेटवर्क” स्थापित करने का निर्णय लिया है। राज्य में पशुपालन और पशु चिकित्सा क्षेत्र को और बढ़ावा देने के लिए यह निर्णय लिया गया है।


प्रश्न - 2011 इस्तांबुल कन्वेंशन, जो हाल ही में ख़बरों में था, किस मुद्दे से जुड़ा है?

उत्तर - घरेलू हिंसा और लैंगिक समानता


इस्तांबुल में बनाई गई यूरोप परिषद ने घरेलू हिंसा को रोकने, मुकदमा चलाने और समानता को बढ़ावा देने का संकल्प लिया था। तुर्की के राष्ट्रपति तैयप एर्दोगन ने महिलाओं की सुरक्षा के लिए बनाये गये अंतरराष्ट्रीय समझौते से तुर्की अलग करने का निर्णय लिया है।


प्रश्न - दिव्यांश सिंह पंवार और एलावेनिल वलारिवन, जो हाल ही में खबरों में थे, किस खेल से जुड़े हैं?

उत्तर - शूटिंग


भारत के युवा निशानेबाज दिव्यांश सिंह पंवार और एलावेनिल वलारिवन ने दिल्ली में चल रहे ISSF विश्व कप में 10 मीटर एयर राइफल मिक्स्ड टीम इवेंट में स्वर्ण पदक जीता। महिलाओं की स्कीट स्पर्धा में एक और भारतीय निशानेबाज गनमत सेखों ने कांस्य पदक जीता। इससे पहले, भारतीय महिला और पुरुष टीमों ने नई दिल्ली में चल रहे आईएसएसएफ विश्व कप में 10 मीटर एयर पिस्टल स्पर्धाओं में स्वर्ण पदक जीते थे।


प्रश्न - न्युबू न्यवगम येरको (Nyubu Nyvgam Yerko) नामक प्रथम स्वदेशी ज्ञान प्रणाली स्कूल (First Indigenous Knowledge System School) का उद्घाटन किस राज्य में किया गया है?

उत्तर - अरुणाचल प्रदेश


अरुणाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री पेमा खांडू ने राज्य की पहली औपचारिक स्वदेशी भाषा और ज्ञान प्रणाली स्कूल का उद्घाटन किया है। ‘Nyubu Nyvgam Yerko’ प्रणाली स्कूल स्वदेशी परंपराओं, संस्कृति और भाषा को बढ़ावा देने और संरक्षित करने में मदद करेगा। इस स्कूल के विकास और रखरखाव के लिए 3 करोड़ रुपये आवंटित किए गए हैं।


प्रश्न - केंद्र सरकार ने कर्मचारी भविष्य निधि (PF) में होने वाली जमा की कर मुक्त ब्याज की वार्षिक सीमा को ढाई लाख से बढ़ाकर निम्न में से कितना कर दिया है?

उत्तर - पांच लाख


केंद्र सरकार ने भविष्य निधि (पीएफ) पर ब्याज को कर मुक्त रखने के संबंध में कर्मचारी के अधिकतम वार्षिक योगदान की सीमा को ढाई लाख रुपये से बढ़ाकर पांच लाख रुपये कर दिया है. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 01 फरवरी 2021 को संसद में पेश 2021- 22 के बजट में घोषणा की थी कि एक अप्रैल 2021 से शुरू होने वाले नये वित्त वर्ष में कर्मचारियों के पीएफ में सालाना ढाई लाख रुपये से अधिक के योगदान पर मिलने वाले ब्याज पर टैक्स लगेगा.


पिछला - हिंदी डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी : 23 मार्च 2021 - Daily Current Affairs in Hindi



No comments:

Post a Comment