25 March 2021 Current Affairs in Hindi : Today Current Affairs in Hindi Question Answer - डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी



Today Current Affairs Hindi - प्रतियोगिता परीक्षाओं के लिए दैनिक एवं महत्वपूर्ण करेंट अफेयर्स यहाँ पर है। 25 मार्च 2021 का डेली करेंट अफेयर्स का डोज - Thursday Current Affairs in Hindi


प्रश्न - विश्व रंगमंच दिवस (World Theatre Day) निम्न में से किस दिन मनाया जाता है?

उत्तर - 27 मार्च


विश्व रंगमंच दिवस (World Theatre Day) प्रत्येक वर्ष 27 मार्च को मनाया जाता है.  वर्ष 1961 में इंटरनेशनल  थिएटर इंस्टिट्यूट ने इस दिन की स्थापना की थी. हर साल दुनिया भर में इस दिन राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय थिएटर समारोह होते है. विश्व रंगमंच दिवस मनाने का उद्देश्य लोगों में थिएटर को लेकर जागरुकता लाना और थिएटर की अहमियत याद दिलाना है। 


प्रश्न - अफ्रीका महाद्वीप की सबसे ऊँची चोटी किलिमंजारो पर हाल ही में किन भारतीय पर्वतारोहियों ने 24 घंटे रूककर रिकॉर्ड बनाया है?

उत्तर - रोहताश खिलेरी एवं अनु यादव


अफ्रीका महाद्वीप की सबसे ऊँची चोटी किलिमंजारो पर पर्वतारोही रोहताश खिलेरी एवं अनु यादव ने 24 घंटे रूककर रिकॉर्ड बनाया है. पर्वतारोही रोहताश खिलेरी हिसार के गांव मलापुर निवासी हैं और पर्वतारोही अनु यादव फतेहाबाद के बुवान गांव की रहने वाली हैं. गौरतलब है कि रोहताश खिलेरी माउंट एवरेस्ट को भी फतेह कर चुके हैं। 


प्रश्न - किस भारतीय संगठन ने पहली बार ‘फ्री स्पेस क्वांटम कम्युनिकेशन’ का प्रदर्शन किया?

उत्तर - इसरो


पहली बार, भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने हाल ही में 300 मीटर की दूरी पर ‘फ्री स्पेस क्वांटम कम्युनिकेशन’ का प्रदर्शन किया है। इसने क्वांटम-की-एन्क्रिप्टेड संकेतों का उपयोग करते हुए लाइव वीडियोकांफ्रेंसिंग का प्रदर्शन किया। Space Applications Centre (SAC), अहमदाबाद में Free-Space Quantum Key Distribution (QKD) का प्रदर्शन किया गया।


प्रश्न - पिछले दो वर्षों में कौन सा देश अपना चौथा संसदीय चुनाव करा रहा है?

उत्तर - इज़राइल


इजरायल ने पिछले दो वर्षों में अपना चौथा संसदीय चुनाव आयोजित किया। एग्जिट पोल में कोई स्पष्ट विजेता नहीं दिखाई पड़ रहा है। यह चुनाव दिसंबर, 2020 में शुरू हुआ था, जब देश की संसद एक बजट पर सहमत होने में विफल रही थी।


प्रश्न - रूस ने हाल ही में 18 देशों के कितने उपग्रहों को सफलतापूर्वक लांच किया?

उत्तर - 38


रूस ने हाल ही में 18 देशों के 38 उपग्रहों को सफलतापूर्वक लांच किया. 38 उपग्रह दक्षिण कोरिया, जापान, कनाडा, सऊदी अरब, जर्मनी, इटली और ब्राजील सहित 18 देशों के थे. इन उपग्रहों में से एक 'चैलेंज -1’ नामक उपग्रह पूरी तरह से ट्यूनीशिया में बनाया गया पहला उपग्रह था, जिसे टेलनेट दूरसंचार समूह द्वारा बनाया गया था। 


पिछला - हिंदी डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी : 24 मार्च 2021 - Daily Current Affairs in Hindi



No comments:

Post a Comment