29 March 2021 Current Affairs in Hindi : Today Current Affairs in Hindi Question Answer - डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी



Today Current Affairs Hindi - प्रतियोगिता परीक्षाओं के लिए दैनिक एवं महत्वपूर्ण करेंट अफेयर्स यहाँ पर है। 29 मार्च 2021 का डेली करेंट अफेयर्स का डोज - Monday Current Affairs in Hindi


प्रश्न - जल शक्ति मंत्री ने जल जीवन मिशन के तहत कितने राज्यों को प्रदर्शन प्रोत्साहन निधि को मंजूरी दी है ?

उत्तर - 7 राज्यों के लिए


जल जीवन मिशन में उल्लेखनीय प्रदर्शन के आधार पर सात राज्यों को 465 करोड़ रुपये की प्रोत्साहन धनराशि मंजूर की गई है। इनमें अरुणाचल प्रदेश, मणिपुर, मेघालय, मिजोरम, सिक्किम, गुजरात और हिमाचल प्रदेश शामिल हैं। मिशन को और रफ्तार पकड़ाने के लिए इन राज्यों को अतिरिक्त आवंटन किया गया है।


प्रश्न - हाल ही में माउंट मेरापी (Mount Merapi Volcano) ज्वालामुखी में विस्फोट हुआ है यह किस देश में है ?

उत्तर - इंडोनेशिया


इंडोनेशिया के माउंट मेरापी ज्वालामुखी में 27 मार्च, 2021 को फिर से विस्फोट हो गया। इसके बाद बड़ी मात्रा लावा और धूल का गुबार उत्पन्न हुआ। इसमें किसी के हताहत होने की सूचना नहीं थी। 2,968 मीटर ऊंचा यह ज्वालामुखी प्राचीन शहर याग्याकार्टा (Yogyakarta) के निकट घनी आबादी वाले जावा द्वीप पर है।


प्रश्न - दुनिया की पहली शिप टनल किस देश में निर्मित होगी ?

उत्तर - नार्वे 


नॉर्वे में दुनिया की पहली शिप टनल/ जहाज सुरंग का निर्माण किया जाएगा. इस इंजीनियरिंग परियोजना का निर्माण कार्य वर्ष, 2022 में शुरू होगा और जिसके वर्ष, 2025-26 तक पूरा होने की उम्मीद जताई जा रही है। 


प्रश्न - ‘शाहीन 1-ए’ हाल ही में किस देश द्वारा लांच की गयी परमाणु-सक्षम बैलिस्टिक मिसाइल है?

उत्तर - पाकिस्तान


पाकिस्तान ने शाहीन-1 ए नामक परमाणु-सक्षम सतह से सतह पर मार करने वाली बैलिस्टिक मिसाइल का सफलतापूर्वक परीक्षण किया है। इस मिसाइल में 900 किलोमीटर की रेंज है। फरवरी में, पाकिस्तान ने परमाणु क्षमता वाली सतह से सतह पर मार करने वाली बैलिस्टिक मिसाइल का सफल परीक्षण किया था, जो 290 किलोमीटर तक के लक्ष्य पर प्रहार कर सकती है।


प्रश्न - किस देश ने भारत द्वारा ई-कॉमर्स कंपनियों पर इक्विलाइजेशन लेवी (equalisation levy) लगाने के कारण, भारत के खिलाफ जवाबी कार्रवाई का प्रस्ताव दिया है?

उत्तर - अमेरिका


United States Trade Representative (USTR) ने भारत और कुछ अन्य देशों के खिलाफ ई-कॉमर्स कंपनियों पर इक्विलाइजेशन लेवी लगाने के लिए जवाबी कार्रवाई का प्रस्ताव दिया है। जून 2020 में, अमेरिका ने भारत, इटली, तुर्की, ब्रिटेन, स्पेन और ऑस्ट्रिया द्वारा डिजिटल सेवाओं पर कराधान या इक्विलाइजेशन लेवी के खिलाफ अमेरिकी व्यापार अधिनियम, 1974 की धारा 301 के तहत जांच शुरू की थी।


पिछला - हिंदी डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी : 28 मार्च 2021 - Daily Current Affairs in Hindi



No comments:

Post a Comment