3 March 2021 Current Affairs in Hindi : Today Current Affairs in Hindi Question Answer - डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी



Today Current Affairs Hindi - प्रतियोगिता परीक्षाओं के लिए दैनिक एवं महत्वपूर्ण करेंट अफेयर्स यहाँ पर है। 3 मार्च 2021 का डेली करेंट अफेयर्स का डोज - Wednesday Current Affairs in Hindi


प्रश्न - हाल ही में किस देश में उपग्रह ‘Arktika-M’ लॉन्च किया है ?

उत्तर - रूस 


रूसी अंतरिक्ष एजेंसी रोस्कोसमोस ने अपने पहले आर्कटिक-निगरानी उपग्रह को सफलतापूर्वक लॉन्च किया है जो आर्कटिक की जलवायु और पर्यावरण की निगरानी करेगा।


प्रश्न - हाल ही में किस देश में टाइटनोसोर के जीवाश्मों का पता लगाया गया है?

उत्तर – अर्जेंटीना


टाइटनोसोर लंबे गर्दन वाले पौधे खाने वाले डायनासोर का एक समूह है जो चार पैरों पर चलता था। वैज्ञानिकों ने हाल ही में ‘निंजाटाइटन ज़ापताई’ नामक एक डायनासोर प्रजाति के जीवाश्मों की खोज की है जो 140 मिलियन साल पहले क्रेटेशियस पीरियड के दौरान रहते थे।


प्रश्न - किस कंपनी ने दुनिया का पहला पायलट रहित, लड़ाकू विमान जैसा जेट प्रोटोटाइप विकसित किया है?

उत्तर - बोइंग


अमेरिकन एयरोस्पेस कंपनी बोइंग ने ऑस्ट्रेलिया में एक पायलट रहित लड़ाकू विमान जैसे जेट प्रोटोटाइप का विकास किया है जिसे ‘लॉयल विंगमैन’ कहा जाता है। इस विमान ने हाल ही में अपनी पहली उड़ान भरी। इस मॉडल का उपयोग इसके अमेरिकी वायु सेना स्काईबोर्ग प्रोटोटाइप के आधार के रूप में किया जाना है। यह 50 से अधिक वर्षों में ऑस्ट्रेलिया में डिजाइन और निर्मित होने वाला पहला सैन्य विमान भी है।


प्रश्न - ‘The National Origin-Based Antidiscrimination for Non-immigrants (NO BAN) Act’ किस देश में फिर से शुरू किया गया है?

उत्तर - अमेरिका


‘The National Origin-Based Antidiscrimination for Non-immigrants (NO BAN) Act’ को डेमोक्रेटिक सांसदों द्वारा अमेरिकी प्रतिनिधि सभा में फिर से प्रस्तुत किया गया। इस प्रस्तावित कानून का उद्देश्य भविष्य के मुस्लिम प्रतिबंध को रोकना और धर्म-आधारित भेदभाव को रोकना है।


प्रश्न - राज्यसभा और लोकसभा टीवी के विलय के बाद अब इसे नाम क्या दिया गया है?

उत्तर - संसद टीवी


राज्यसभा टीवी और लोकसभा टीवी का विलय हो गया है, अब नए चैनल का नाम संसद टीवी होगा. रिटायर्ड आईएएस अधिकारी रवि कपूर को एक साल के लिए इसका सीईओ नियुक्त किया गया है. बता दें कि दोनों चैलनों के विलय के लिए नवंबर 2020 में राज्यसभा के सभापति वैंकेया नायडू और लोकसभा स्पीकर ओम बिरला ने एक पैनल का गठन किया था. इसी पैनल की सिफारिश पर दोनों चैनलों का विलय किया गया है। 


पिछला - हिंदी डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी : 2 मार्च 2021 - Daily Current Affairs in Hindi



No comments:

Post a Comment