RPSC Latest Notification 2021 

OPSC Recruitment 2021 

ARO Varanasi Army Rally Bharti 2021 

Rajasthan Patwari Exam Date 2021 

RSMSSB Gram Sevak Bharti Latest 


30 March 2021 Current Affairs in Hindi : Today Current Affairs in Hindi Question Answer - डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी



Today Current Affairs Hindi - प्रतियोगिता परीक्षाओं के लिए दैनिक एवं महत्वपूर्ण करेंट अफेयर्स यहाँ पर है। 30 मार्च 2021 का डेली करेंट अफेयर्स का डोज - Tuesday Current Affairs in Hindi


प्रश्न - ‘Exam Warriors’ के नए संस्करण का अनावरण किसने किया ?

उत्तर - प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा लिखित ‘Exam Warriors’ का नया संस्करण अब छात्रों और अभिभावकों के लिए कई नए मंत्रों के साथ उपलब्ध है। यह रिटेल स्टोर्स के साथ-साथ ऑनलाइन भी उपलब्ध है। ‘Exam Warriors’ मॉड्यूल NaMo ऐप पर भी उपलब्ध है।


प्रश्न - जल जीवन मिशन के तहत कितने करोड़ से अधिक ग्रामीण परिवारों को नल का जल उपलब्ध करवाया गया ?

उत्तर - 4 करोड़ से अधिक 


जल जीवन मिशन के तहत चार करोड़ से अधिक ग्रामीण घरों में नल का पानी पहुंचाकर एक नई उपलब्धि हासिल की गइ है। इस मिशन की घोषणा 15 अगस्त, 2019 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने की थी, जिसके तहत 2024 तक प्रत्येक ग्रामीण घर में नल का पानी पहुंचाने का लक्ष्य रखा गया है।


प्रश्न - भारत ने वैक्सीन मैत्री पहल के तहत किस देश को COVID-19 वैक्सीन की 1 लाख डोज़ भेजी है ?

उत्तर - फिजी


भारत सरकार के वैक्सीन मैत्री (Vaccine Maitri) पहल के तहत भेजे गये टीके आज फिजी पहुंच गए हैं। फिजी के प्रधानमंत्री फ्रैंक बेनीमारामा (Frank Bainimarama) ने एक ट्वीट में इसकी जानकारी दी। उन्होंने इस सहायता के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को धन्यवाद दिया।


प्रश्न - बौद्धिक संपदा सूचकांक में भारत कितने स्थान पर है ?

उत्तर - 40वें 


हाल ही में जारी की गई अंतर्राष्ट्रीय बौद्धिक संपदा (IP) सूचकांक के नवीनतम वार्षिक संस्करण में भारत 53 वैश्विक अर्थव्यवस्थाओं में 40 वें स्थान पर है। 


प्रश्न - भारत के पहले पृथ्वी अवलोकन उपग्रह (earth observation satellite) का नाम क्या है जिसे जियोसिंक्रोनस ट्रांसफर ऑर्बिट में रखा जायेगा?

उत्तर - GISAT-1


GISAT-1 भारत का पहला सक्रिय पृथ्वी अवलोकन उपग्रह है जिसे जियोसिंक्रोनस ट्रांसफर ऑर्बिट में रखा जाएगा। भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) ने GSLV-F10 लांच व्हीकल से GISAT-1 के लांच कार्यक्रम को संशोधित किया है। 2,268 किलोग्राम के इस उपग्रह को इस वर्ष 18 अप्रैल को लॉन्च किए जाने की उम्मीद है।


पिछला - हिंदी डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी : 29 मार्च 2021 - Daily Current Affairs in Hindi


No comments:

Post a Comment

 

Latest MP Government Jobs

 

Latest UP Government Jobs

 

Latest Rajasthan Government Jobs