4 March 2021 Current Affairs in Hindi : Today Current Affairs in Hindi Question Answer - डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी



Today Current Affairs Hindi - प्रतियोगिता परीक्षाओं के लिए दैनिक एवं महत्वपूर्ण करेंट अफेयर्स यहाँ पर है। 4 मार्च 2021 का डेली करेंट अफेयर्स का डोज - Thursday Current Affairs in Hindi


प्रश्न - दुनिया का पहला प्लैटिपस अभयारण्य किस देश में बनाया जा रहा है ?

उत्तर - ऑस्ट्रेलिया में 


ऑस्ट्रेलियाई संरक्षणवादियों ने प्लैटिपस (Platypus) के प्रजनन और पुनर्वास को बढ़ावा देने के उद्देश्य से दुनिया के पहले अभयारण्य का निर्माण करने की अपनी योजनाओं की घोषणा की है। गौरतलब हैं कि जलवायु परिवर्तन के कारण duck-billed mammal विलुप्त होने की कगार पर हैं।


प्रश्न - हाल ही में किस बैंक ने व्हाट्सप्प बैंकिंग की शुरुआत की है ?

उत्तर - एक्सिस बैंक


भारत के तीसरे सबसे बड़े निजी क्षेत्र के बैंक एक्सिस बैंक (Axis Bank) ने बुधवार को अपने ग्राहकों के लिए वाट्सएप (Whatsapp) पर बैंकिंग सेवाएं (Banking Service) लॉन्च करने की घोषणा की है। 


प्रश्न - विश्व वन्यजीव दिवस 2021 की थीम क्या है?

उत्तर - Forests and Livelihoods: Sustaining People and Planet


विश्व वन्यजीव दिवस 3 मार्च को दुनिया भर में मनाया जाता है ताकि वन्य जीवन पर मानव गतिविधियों और जलवायु परिवर्तन के प्रतिकूल प्रभाव के बारे में जागरूकता पैदा की जा सके।


प्रश्न - NADMP का पूर्ण रूप क्या है?

उत्तर - National Agriculture Disaster Management Plan


राष्ट्रीय कृषि आपदा प्रबंधन योजना (NADMP) सूखा, बाढ़ जैसी प्राकृतिक आपदाओं की समय पर प्रतिक्रिया के लिए केंद्रीय कृषि मंत्रालय का मार्गदर्शन करेगा। यह कृषि क्षेत्र के लिए खतरा बन रहे 34 खतरों की पहचान करता है। इनमें गर्मी की लहरें, भूकंप, जानवरों के हमले, मरुस्थलीकरण, आग, चक्रवात और रसायनों पर निर्भरता शामिल हैं।


प्रश्न - किस भारतीय राज्य ने हाल ही में स्थानीय लोगों के लिए 75% निजी नौकरियों को आरक्षित करने के लिए विधेयक को मंजूरी दी?

उत्तर - हरियाणा


हरियाणा के राज्यपाल सत्यदेव नारायण आर्य ने राज्य के लोगों के लिए निजी क्षेत्र की नौकरियों में 75 प्रतिशत नौकरियों को आरक्षित करने के बिल को मंजूरी दे दी है। हर कंपनी, ट्रस्ट और सोसायटी में यह आरक्षण दिया जाएगा।


पिछला - हिंदी डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी : 3 मार्च 2021 - Daily Current Affairs in Hindi



No comments:

Post a Comment