5 March 2021 Current Affairs in Hindi : Today Current Affairs in Hindi Question Answer - डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी



Today Current Affairs Hindi - प्रतियोगिता परीक्षाओं के लिए दैनिक एवं महत्वपूर्ण करेंट अफेयर्स यहाँ पर है। 4 मार्च 2021 का डेली करेंट अफेयर्स का डोज - Friday Current Affairs in Hindi


प्रश्न - जम्मू में अरोमा मिशन के तहत किस जड़ी बूटी की खेती की जा रही है?

उत्तर - लैवेंडर


2016 में लॉन्च किए गए अरोमा मिशन के हिस्से के रूप में जम्मू में लैवेंडर की खेती की जा रही है। लैवेंडर औषधीय गुणों से युक्त एक सुगंधित जड़ी बूटी है। यह मुख्य रूप से आवश्यक तेलों (essential oils) के उत्पादन के लिए व्यावसायिक रूप से महत्वपूर्ण फसल है। एक लीटर लैवेंडर आवश्यक तेल 10,000 रुपये में बेचा जाता है।


प्रश्न - ICLED का पूर्ण रूप क्या है?

उत्तर - Inter-band cascade light emitting device


ICLED या इंटर-बैंड कैस्केड लाइट एमिटिंग डिवाइस एक नए प्रकार का हाई-पावर्ड लाइट एमिटिंग डायोड है जो कई रसायनों के मात्रात्मक विश्लेषण में उपयोग किया जाता है। यह मध्य इन्फ्रारेड तरंग दैर्ध्य क्षेत्रों में प्रकाश का उत्सर्जन करता है। हाल ही में उच्च सटीकता के साथ मीथेन उत्सर्जन का पता लगाने के लिए कम लागत वाले सेंसर विकसित करने के लिए इसका उपयोग किया गया था।


प्रश्न - ऑस्ट्रेलियाई मधुमक्खी की किस दुर्लभ प्रजाति को हाल ही में ऑस्ट्रेलिया के पूर्वी तट पर देखा गया था?

उत्तर - Pharohylaeus lactiferous


फेरोहाइलेस लैक्टिफेरस ऑस्ट्रेलियाई मधुमक्खी की एक दुर्लभ प्रजाति है जो हाल ही में ऑस्ट्रेलिया के पूर्वी तट के साथ देखी की गई थी। इसे आखिरी बार 1923 में क्वींसलैंड में एक सदी पहले देखा गया था।


प्रश्न - भारत और किस देश के शोधकर्ताओं ने झाड़ी मेंढकों की पांच नई प्रजातियों की खोज की है?

उत्तर -  अमेरिका


भारत और अमेरिका के शोधकर्ताओं ने झाड़ी मेंढकों की पांच नई प्रजातियों की खोज की है. मेंढक की इन प्रजातियों को पश्चिमी घाटों से खोजा गया है जो विश्व स्तर पर मान्यता प्राप्त जैव विविधता हॉटस्पॉट है. मेंढकों की पांच प्रजातियाँ Rhacophoridae परिवार से संबंधित हैं. यह खोज पश्चिमी घाट में जीनस राओर्चेस्टस के झाड़ी मेंढकों पर लंबे व्यापक अध्ययन का हिस्सा है। 


प्रश्न - विश्व श्रवण दिवस (World Hearing Day) निम्न में से किस दिन मनाया जाता है?

उत्तर - 03 मार्च


प्रत्येक साल 03 मार्च को विश्व श्रवण दिवस (World Hearing Day) मनाया जाता है. इस दिन पूरी दुनिया में बहरेपन को लेकर जागरुकता के लिए विश्व श्रवण दिवस मनाया जाता है. आधुनिक युग में लोग अपने वजन पर काबू नहीं रख पाते और मोटापा से ग्रसित लोगों में बहरेपन का खतरा अधिक होता है. विश्व श्रवण दिवस पहली बार साल 2007 में अंतरराष्ट्रीय कान देखभाल दिवस द्वारा विश्वभर में मनाया गया था। 


पिछला - हिंदी डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी : 4 मार्च 2021 - Daily Current Affairs in Hindi





No comments:

Post a Comment