6 March 2021 Current Affairs in Hindi : Today Current Affairs in Hindi Question Answer - डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी



Today Current Affairs Hindi - प्रतियोगिता परीक्षाओं के लिए दैनिक एवं महत्वपूर्ण करेंट अफेयर्स यहाँ पर है। 6 मार्च 2021 का डेली करेंट अफेयर्स का डोज - Saturday Current Affairs in Hindi


प्रश्न - हाल ही में किस भारतीय खिलाडी को AIBA की ‘चैंपियंस एंड वेटरंस’ समिति का अध्यक्ष चुना गया है ?

उत्तर - मैरी कॉम


छह बार की विश्व चैम्पियन एम सी मैरीकॉम को अंतरराष्ट्रीय मुक्केबाजी संघ (एआईबीए) की 'चैम्पियंस एंड वेटरंस' समिति का अध्यक्ष चुना गया. विश्व संस्था ने पिछले साल इस पैनल का गठन किया था. सैंतीस साल की 2012 ओलंपिक कांस्य पदक विजेता मैरीकॉम को एआईबीए के निदेशकों के बोर्ड की वोटिंग के बाद इस पद के लिये चुना गया। 


प्रश्न - हाल ही में 140 मिलियन साल पहले के डायनासोर के जीवाश्म की खोज कहा हुई है ?

उत्तर - अर्जेंटीना में 


वैज्ञानिकों ने जानकारी दी है कि अर्जेंटीना में पाए गए ये जीवाश्‍म 14 करोड़ साल पहले क्रेटेसियस पीरियड के समय जिंदा रही डायनासोर की प्रजाति निंजाटाइटन जापाताई के हैं. खोजकर्ताओं ने इन निंजाटाइटन डायनासोर को टाइटनोसोर के रूप में पहचाना है. यह चार पैरों पर चलने वाले लंबी गर्दन वाले डायनोसोर की प्रजाति थी। 


प्रश्न - ADFOSC का पूर्ण रूप क्या है?

उत्तर  - Aries-Devasthal Faint Object Spectrograph & Camera


ADFOSC या Aries-Devasthal Faint Object Spectrograph & Camera एक कम लागत वाला ऑप्टिकल स्पेक्ट्रोस्कोप है जिसे ARIES, नैनीताल के वैज्ञानिकों द्वारा डिजाइन और विकसित किया गया है। यह स्पेक्ट्रोस्कोप दूर के क्वासरों, आकाशगंगाओं आदि का पता लगाने में मदद करेगा।


प्रश्न - ICLED का पूर्ण रूप क्या है?

उत्तर - Inter-band cascade light emitting device


ICLED या इंटर-बैंड कैस्केड लाइट एमिटिंग डिवाइस एक नए प्रकार का हाई-पावर्ड लाइट एमिटिंग डायोड है जो कई रसायनों के मात्रात्मक विश्लेषण में उपयोग किया जाता है। यह मध्य इन्फ्रारेड तरंग दैर्ध्य क्षेत्रों में प्रकाश का उत्सर्जन करता है। हाल ही में उच्च सटीकता के साथ मीथेन उत्सर्जन का पता लगाने के लिए कम लागत वाले सेंसर विकसित करने के लिए इसका उपयोग किया गया था।


प्रश्न - ऑस्ट्रेलियाई मधुमक्खी की किस दुर्लभ प्रजाति को हाल ही में ऑस्ट्रेलिया के पूर्वी तट पर देखा गया था?

उत्तर - Pharohylaeus lactiferous


फेरोहाइलेस लैक्टिफेरस ऑस्ट्रेलियाई मधुमक्खी की एक दुर्लभ प्रजाति है जो हाल ही में ऑस्ट्रेलिया के पूर्वी तट के साथ देखी की गई थी। इसे आखिरी बार 1923 में क्वींसलैंड में एक सदी पहले देखा गया था।


पिछला - हिंदी डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी : 5 मार्च 2021 - Daily Current Affairs in Hindi


No comments:

Post a Comment