8 March 2021 Current Affairs in Hindi : Today Current Affairs in Hindi Question Answer - डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी



Today Current Affairs Hindi - प्रतियोगिता परीक्षाओं के लिए दैनिक एवं महत्वपूर्ण करेंट अफेयर्स यहाँ पर है। 8 मार्च 2021 का डेली करेंट अफेयर्स का डोज - Monday Current Affairs in Hindi


प्रश्न - मैत्री-सेतु  किन दो देशो के मध्य बनाया गया सेतु है ?

उत्तर - भारत और बंगलादेश 


प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी 9 मार्च को वीडियो कान्‍फ्रेसिंग के माध्यम से भारत और बांग्‍लादेश के बीच बने मैत्री-सेतु का उद्घाटन करेंगे। गौरतलब हैं कि इस दौरान प्रधानमंत्री मोदी त्रिपुरा में कई ढांचागत परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे और आधार-शिला भी रखेंगे।


प्रश्न - किस देश में  सार्वजनिक स्थानों पर चेहरा ढंकने पर लगेगी पाबंदी ?

उत्तर - स्विटजरलैंड में


स्विटजरलैंड में सार्वजनिक स्थानों पर चेहरा ढंकने पर लगेगी पाबंदी


प्रश्न - ICRISAT का मुख्यालय कहाँ स्थित है?

उत्तर – हैदराबाद


International Crops Research Institute for Semi-Arid Tropics (ICRISAT) एक अंतरराष्ट्रीय संगठन है जो ग्रामीण विकास के लिए कृषि अनुसंधान में शामिल है। इसका मुख्यालय हैदराबाद के पाटनचेरु में स्थित है। ओडिशा सरकार ने हाल ही में OPELIP योजना के माध्यम से राज्य के विशेष रूप से कमजोर जनजातीय समूहों के लिए क्षमता निर्माण के लिए इस संगठन के साथ मिलकर कार्य करने का निर्णय लिया है।


प्रश्न - CARICOM का मुख्यालय कहाँ है?

उत्तर - गुयाना


CARICOM का अर्थ Caribbean Community है, जिसे 1973 में स्थापित किया गया था और इसका मुख्यालय जॉर्जटाउन, गुयाना में है। CARICOM 20 देशों का समूह है जिसमें पंद्रह सदस्य राष्ट्र और पांच सहयोगी सदस्य हैं। इसका उद्देश्य अपने सदस्यों के बीच आर्थिक एकीकरण और सहयोग स्थापित करना है।


प्रश्न - कोविड-19 टीकों को मित्र देशों तक पहुँचाने की भारत की पहल का नाम क्या है?

उत्तर  - वैक्सीन मैत्री


वैक्सीन मैत्री पहल 20 जनवरी, 2021 को शुरू हुई थी। इस पहल के तहत, भारत अपने पड़ोसी देशों को मेड-इन-इंडिया कोविड-19 टीके की आपूर्ति करता है। भूटान और मालदीव टीके पाने वाले पहले देश थे। उनके बाद बांग्लादेश, नेपाल, म्यांमार और सेशेल्स हैं। हाल ही में, कोविड टीकों की खेप गुयाना, जमैका और निकारागुआ को भेजी गयी।


पिछला - हिंदी डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी : 7 मार्च 2021 - Daily Current Affairs in Hindi



No comments:

Post a Comment