9 March 2021 Current Affairs in Hindi : Today Current Affairs in Hindi Question Answer - डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी



Today Current Affairs Hindi - प्रतियोगिता परीक्षाओं के लिए दैनिक एवं महत्वपूर्ण करेंट अफेयर्स यहाँ पर है। 9 मार्च 2021 का डेली करेंट अफेयर्स का डोज - Tuesday Current Affairs in Hindi


प्रश्न - हाल ही में किस देश ने “स्वाधीनता पुरस्कार” की घोषणा की है ?

उत्तर - बांग्लादेश 


बांग्लादेश सरकार ने विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्ट योगदान देने वाले नौ प्रसिद्ध हस्तियों और एक संगठन को सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार 'स्वाधीनता पुरस्कार 2021' प्रदान करने की घोषणा की है। यह पुरस्कार बांग्लादेश की स्वतंत्रता के बाद वर्ष 1977 से दिया जा रहा है। इस पुरस्कार के तहत एक स्वर्ण पदक और 5 लाख टका नकद दिया जाता है।


प्रश्न - हाल ही में “Women Will” वेब प्लेटफ़ॉर्म किस कम्पनी ने लॉन्च किया है ?

उत्तर - गूगल ने


गूगल ने “अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस” ​​के अवसर पर 8 मार्च 2021 को एक नया वेब प्लेटफॉर्म ‘Women Will’ लॉन्च किया है। यह मंच भारत में 1 मिलियन ग्रामीण महिलाओं को अपना समर्थन प्रदान करेगा ताकि वे त्वरक कार्यक्रमों, व्यावसायिक ट्यूटोरियल और मेंटरशिप की मदद से उद्यमी बन सकें।


प्रश्न - हाल ही में किस एनजीओ ने वैश्विक राजनीतिक अधिकारों और स्वतंत्रता पर अपनी वार्षिक रिपोर्ट प्रकाशित की?

उत्तर – फ्रीडम हाउस


अमेरिकी सरकार द्वारा वित्त पोषित एनजीओ “फ्रीडम हाउस” ने हाल ही में वैश्विक राजनीतिक अधिकारों और स्वतंत्रता पर अपनी वार्षिक रिपोर्ट प्रकाशित की। इसने भारत की स्थिति को ‘मुक्त’ से ‘आंशिक रूप से मुक्त’ कर दिया है।


प्रश्न - मिलियन-प्लस जनसंख्या श्रेणी में, “ईज ऑफ लिविंग इंडेक्स-2020” के अनुसार कौन सा शहर सर्वश्रेष्ठ शहर के रूप में उभरा?

उत्तर - बेंगलुरु


केंद्रीय आवास और शहरी मामलों के मंत्री हरदीप सिंह पुरी द्वारा जारी “ईज ऑफ लिविंग इंडेक्स -2020” के अनुसार बेंगलुरु सबसे अच्छे शहर के रूप में उभरा। शिमला दस लाख से कम आबादी वाले शहरों की श्रेणी में सबसे ऊपर है।


प्रश्न - बाओ धान की खेती किस भारतीय राज्य में की जाती है?

उत्तर - असम


बाओ धान लाल चावल की एक किस्म है जो लोहे से समृद्ध होती है। असम में ब्रह्मपुत्र घाटी में जलोढ़ मिट्टी में इसकी खेती की जाती है। हाल ही में, अमेरिका के लिए ‘लाल चावल’ की पहली खेप को रवाना किया गया। इस चावल की अनूठी विशेषता यह है कि यह बिना किसी रासायनिक उर्वरक के उपयोग के उगाया जाता है।


पिछला - हिंदी डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी : 8 मार्च 2021 - Daily Current Affairs in Hindi



No comments:

Post a Comment