10 April 2021 Current Affairs in Hindi : Today Current Affairs in Hindi Question Answer - डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी



Today Current Affairs Hindi - प्रतियोगिता परीक्षाओं के लिए दैनिक एवं महत्वपूर्ण करेंट अफेयर्स यहाँ पर है। 10 अप्रेल 2021 का डेली करेंट अफेयर्स का डोज - Saturday Current Affairs in Hindi


प्रश्न - सिडबी (SIDBI) के नए अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक के रूप में किसे नियुक्त किया गया है?

उत्तर - एस. रमन


सरकार ने एस. रमन को भारतीय लघु उद्योग विकास बैंक (Small Industries Development Bank of India – SIDBI) का नया अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक नियुक्त किया है। बैंक बोर्ड ब्यूरो ने इस पद के लिए उनके नाम की सिफारिश की थी और यह नियुक्ति तीन साल की अवधि के लिए है। रमन एक भारतीय लेखा परीक्षा और लेखा सेवा अधिकारी हैं, वे वर्तमान में नेशनल ई-गवर्नेंस सर्विसेज लिमिटेड के सीईओ हैं।


प्रश्न -  किस संस्था ने ट्रेड क्रेडिट इंश्योरेंस पर ड्राफ्ट दिशानिर्देश जारी किये हैं?

उत्तर - IRDAI


भारतीय बीमा विनियामक और विकास प्राधिकरण (IRDAI) ने हाल ही में ट्रेड क्रेडिट बीमा पर मसौदा दिशानिर्देश जारी किए हैं। इसने सामान्य बीमा कंपनियों को व्यापार क्रेडिट बीमा (trade credit insurance) कवर देने की सुविधा के लिए एक नियामक ढांचे का प्रस्ताव दिया है। व्यापार क्रेडिट बीमा खरीदारों द्वारा वस्तुओं और सेवाओं के लिए भुगतान न करने के जोखिम के खिलाफ व्यवसायों की रक्षा करता है।


प्रश्न - आयुष मंत्रालय ने पशु चिकित्सा क्षेत्र में आयुर्वेद के उपयोग के लिए एक नियामक तंत्र विकसित करने के लिए किस मंत्रालय के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं?

उत्तर - मत्स्य, पशुपालन और डेयरी मंत्रालय


मत्स्य पालन, पशुपालन और डेयरी विभाग के तहत पशुपालन और डेयरी विभाग ने आयुष मंत्रालय के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं। इसका उद्देश्य पशु चिकित्सा विज्ञान में आयुर्वेद और इसके संबद्ध विषयों की अवधारणा को पेश करना है। यह पशु चिकित्सा दवाओं में नए योगों पर अनुसंधान और विकास को बढ़ावा देगा।


प्रश्न - सरकार ने किस महाकवि की तपस्थली का मौजूदा नाम महमूदपुर को बदलकर ‘परासौली’ करने की मंजूरी दे दी है?

उत्तर - सूरदास


उत्तर प्रदेश में मथुरा की गोवर्धन तहसील के निकट स्थित महमूदपुर गांव का नाम अब आधिकारिक तौर पर बदलकर ‘परासौली’ कर दिया गया है. यह गांव महाकवि सूरदास की कर्मस्थली के रूप में विख्यात है. सूरदास ब्रज रासस्थली विकास समिति परासौली मथुरा पिछले चार दशक से गांव का नाम बदलने की मांग कर रही थी। 


प्रश्न - केंद्र ने किस राज्य के लिए 670 करोड़ रुपये की 14 सड़क परियोजनाओं को मंजूरी दी है?

उत्तर - झारखंड


केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने वित्त वर्ष, 2020-21 में झारखंड राज्य के लिए 670 करोड़ रुपये की 14 सड़क परियोजनाओं को मंजूरी दी है. ये सड़क परियोजनाएं लगभग 127.93 किलोमीटर की दूरी को कवर करती हैं. 07 अप्रैल, 2021 को केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने इसकी जानकारी दी. केंद्रीय मंत्री ने यह भी कहा कि, इन परियोजनाओं में राष्ट्रीय राजमार्ग (NH)-333A के एक हिस्से का सुदृढ़ीकरण और पुनर्निर्माण शामिल है जिसकी अनुमानित लागत 76.5 करोड़ रुपये है और NH-143B के एक हिस्से को 81.59 करोड़ की अनुमानित लागत से मजबूत और चौड़ा करना है. झारखंड में 18.07 करोड़ रुपये की लागत से NH-100 के एक हिस्से को भी मजबूत बनाया जायेगा। 


पिछला - हिंदी डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी : 9 अप्रेल 2021 - Daily Current Affairs in Hindi




No comments:

Post a Comment