14 April 2021 Current Affairs in Hindi : Today Current Affairs in Hindi Question Answer - डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी



Today Current Affairs Hindi - प्रतियोगिता परीक्षाओं के लिए दैनिक एवं महत्वपूर्ण करेंट अफेयर्स यहाँ पर है। 14 अप्रेल 2021 का डेली करेंट अफेयर्स का डोज -  Wednesday Current Affairs in Hindi


प्रश्न - NCDC ने किस बैंक से  600 करोड़ रुपये का ऋण प्राप्त किया ?

उत्तर - Deutsche Bank


13 अप्रैल देश में सहकारी समितियों को आगे ऋण देने के लिए, पहली बार, राष्ट्रीय सहकारी विकास निगम (एनसीडीसी) ने ड्यूश बैंक से यूरो छह करोड़ 88.7 लाख (लगभग 600 करोड़ रुपये) का ऋण प्राप्त किया है। कृषि मंत्रालय ने मंगलवार को यह जानकारी दी।


प्रश्न - हाल ही में बलबीर सिंह जूनियर (Balbir Singh Junior) का निधन हो गया ये किस खेल से जुड़े थे ?

उत्तर - हॉकी


बलबीर सिंह जूनियर (Balbir Singh Junior), जो 1958 के एशियाई खेलों की रजत पदक विजेता भारतीय हॉकी टीम के सदस्य थे, का निधन हो गया है. 1962 में, वह एक आपातकालीन कमीशन अधिकारी के रूप में सेना में शामिल हुए थे. उन्होंने दिल्ली में राष्ट्रीय टूर्नामेंट में सर्विसेज हॉकी टीम के लिए खेला. सिंह 1984 में मेजर के रूप में सेवानिवृत्त हुए और बाद में चंडीगढ़ में बस गए। 


प्रश्न - डिजिटल रिपोजिटरी ‘पोषण ज्ञान’ किसके द्वारा लॉन्च किया गया है ?

उत्तर - नीति आयोग


नीति आयोग, बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन और Centre for Social and Behaviour Change के साथ मिलकर अशोका यूनिवर्सिटी ने स्वास्थ्य और पोषण पर एक राष्ट्रीय डिजिटल रिपोजिटरी ‘पोषण ज्ञान’ (Poshan Gyan) लॉन्च की है।


प्रश्न - हाल ही में मिशन आहार क्रांति किसके द्वारा लॉन्च किया गया ?

उत्तर - स्वास्थ्य मंत्री 


केन्द्रीय विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी, पृथ्वी विज्ञान और स्वास्थ्य तथा परिवार कल्याण मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने 'आहार क्रांति' का शुभारंभ किया। यह पोषण तथा भारत में स्थानीय रूप से उपलब्ध पौष्टिक भोजन, फलों ​​और सब्जियों तक पहुंच स्थापित करने के बारे में समर्पित एक मिशन है।


प्रश्न - किस देश ने “ऐतिहासिक शून्यवादियों” (Historical Nihilists) द्वारा की गई ऑनलाइन अपमानजनक टिप्पणियों को रिपोर्ट करने के लिए हॉटलाइन शुरू की है?

उत्तर - चीन


“ऐतिहासिक शून्यवाद” (Historical Nihilism) चीन में इस्तेमाल किया जाने वाला एक वाक्यांश है जो चीनी कम्युनिस्ट पार्टी द्वारा वर्णित पिछली घटनाओं पर सार्वजनिक संदेह का वर्णन करता है। हाल ही में, चीन के साइबर नियामक ने ऑनलाइन टिप्पणियों को रिपोर्ट करने के लिए एक हॉटलाइन शुरू की है।


पिछला - हिंदी डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी : 13 अप्रेल 2021 - Daily Current Affairs in Hindi


No comments:

Post a Comment