15 April 2021 Current Affairs in Hindi : Today Current Affairs in Hindi Question Answer - डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी



Today Current Affairs Hindi - प्रतियोगिता परीक्षाओं के लिए दैनिक एवं महत्वपूर्ण करेंट अफेयर्स यहाँ पर है। 15 अप्रेल 2021 का डेली करेंट अफेयर्स का डोज -  Thursday Current Affairs in Hindi


प्रश्न - हाल ही में बिहु पक्षी गणना 2021 शुरू की गई यह किस राज्य से संबंधित है ?

उत्तर - असम 


14 अप्रैल, 2021 को असम में बोहाग बिहु पक्षी गणना (Bohag Bihu Bird Count) शुरू हुई। बोहाग बिहु पक्षी गणना Bird Count of India (BCI) द्वारा शुरू की गई थी। BCI एक गैर-सरकारी संगठन है। यह पहली बार है जब BCI बोहाग बिहु पक्षी गणना शुरू कर रहा है।


प्रश्न - हाल ही में महाराष्ट्र सरकार ने कमजोर वर्ग के लोगों के लिए कितने करोड़ रुपये के वित्तीय पैकेज की घोषणा की है ?

उत्तर -  5,476 करोड़ रुपये


राज्य में कोरोना संक्रमण को प्रतिबंधित करने के लिए मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे द्वारा मंगलवार को घोषित किए गए सख्त प्रतिबंधों के दौरान रेहड़ी-पटरी वालों, पंजीकृत निर्माण मजदूरों और लाइसेंस प्राप्त ऑटोरिक्शा ड्राइवरों के लिए 5476 करोड़ रुपये का जो राहत पैकेज घोषित किया है, वह बीजेपी नेताओं को पसंद नहीं आया है।


प्रश्न - खबरों में दिखाए गया डूम्सडे ग्लेशियर उम्मीद से अधिक तेज़ी से लगा पिघल रहा है यह कहा है ?

उत्तर - अंटार्कटिका


थ्वाइट्स ग्लेशियर, जिसे 'डूमसडे ग्लेशियर' भी कहा जाता है, के एक अध्ययन में स्वीडन की यूनिवर्सिटी ऑफ गोथेनबर्ग के शोधकर्ताओं ने यह पाया है कि, यह ग्लेशियर पहले से अनुमानित गति से भी तीव्र गति से पिघल रहा है


शोधकर्ताओं ने ‘रन’ नामक एक चालक दल रहित पनडुब्बी की मदद से थ्वाइट्स ग्लेशियर के नीचे समुद्र की धाराओं के तापमान, लवणता, शक्ति, और ऑक्सीजन की मात्रा को मापने में कामयाबी हासिल की। 


प्रश्न - यूरोपीय आयोग ने अपनी अर्थव्यवस्था को ग्रीन और डिजिटल बनाने के लिए 2026 तक सालाना कितनी राशि जुटाने की योजना बनाई है?

उत्तर - 150 बिलियन यूरो


यूरोपीय आयोग ने वर्ष 2026 तक 150 बिलियन यूरो की उधारी लेने का प्रस्ताव किया है। इस ऋण राशि का उपयोग अर्थव्यवस्था को ग्रीन और अधिक डिजिटल बनाने के लिए किया जाएगा। इसके लिए फंड्स को नीलामी और सिंडिकेशन के माध्यम से प्राथमिक सौदा नेटवर्क के माध्यम से जुटाया जायेगा।


प्रश्न - किस पाकिस्तानी खिलाड़ी ने विराट कोहली को पछाड़कर आईसीसी पुरुष वनडे बल्लेबाजी रैंकिंग में शीर्ष स्थान हासिल किया है?

उत्तर - बाबर आज़म


पाकिस्तानी क्रिकेटर बाबर आजम ने ICC पुरुषों की ODI बल्लेबाजी रैंकिंग में शीर्ष स्थान हासिल किया है। उन्होंने पाकिस्तान-दक्षिण अफ्रीका श्रृंखला में 13 अंक प्राप्त करने के बाद भारतीय कप्तान और बल्लेबाज विराट कोहली की जगह ली है।


पिछला - हिंदी डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी : 14 अप्रेल 2021 - Daily Current Affairs in Hindi



No comments:

Post a Comment