16 April 2021 Current Affairs in Hindi : Today Current Affairs in Hindi Question Answer - डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी



Today Current Affairs Hindi - प्रतियोगिता परीक्षाओं के लिए दैनिक एवं महत्वपूर्ण करेंट अफेयर्स यहाँ पर है। 16 अप्रेल 2021 का डेली करेंट अफेयर्स का डोज -  Friday Current Affairs in Hindi


प्रश्न - भारत के 24वें मुख्य चुनाव आयुक्त किसे बनाया गया है ?

उत्तर - सुशील चंद्रा 


सुशील चंद्रा (Sushil Chandra) ने भारत के 24वें मुख्य चुनाव आयुक्त के रूप में कार्यभार ग्रहण कर लिया है। सुशील चंद्रा ने 13 अप्रैल, 2021 को पदभार ग्रहण किया। उन्होंने सुनील अरोड़ा  (Sunil Arora) का स्थान लिया। इससे पहले सुशील चंद्रा केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (Central Board of Direct Taxes – CBDT) के अध्यक्ष रह चुके हैं।


प्रश्न - हाल ही में किस देश ने वित्तीय फर्मों के लिए जलवायु परिवर्तन कानून पेश किया ?

उत्तर - न्यूजीलैंड


अब न्यूजीलैंड (New Zealand) ने जलवायु परिवर्तन के लिए ऐसा कानून बनाया है जो वित्तीय क्षेत्रों को पर्यावरण के लिए जवाबदेह बना सकेगा. You have updates! ... न्यूजीलैंड के वाणिज्य मंत्री डेविड क्लार्क का कहना है कि कानून के मुताबिक बैंक, बीमा कंपनी और निवेश प्रतिष्ठानों के लिए जलवायु रिपोर्टिंग अब अनिवार्य होगी। 


प्रश्न - नॉन-रेजिडेंट ई-कॉमर्स ऑपरेटर्स / सर्विस प्रोवाइडर्स पर लगाए जाने वाले कर का नाम क्या है?

उत्तर - Equalisation Levy


Equalisation Levy को गूगल टैक्स भी कहा जाता है जो अनिवासी ई-कॉमर्स ऑपरेटरों / सेवा प्रदाताओं पर लगाया जाता है। भारत में इक्विलाइज़ेशन लेवी का संग्रह वित्त वर्ष 2020-21 के लिए 2057 करोड़ रुपये रहा और यह पिछले वर्षों की तुलना में दोगुना हो गया है।


प्रश्न - किस देश ने बैंकों, बीमा कंपनियों और निवेश प्रबंधकों के लिए अपने कारोबार पर जलवायु परिवर्तन के प्रभावों की रिपोर्ट देना अनिवार्य किया है?

उत्तर - न्यूजीलैंड


न्यूजीलैंड सरकार ने एक नया कानून पेश किया है, जिसके तहत देश में संचालित बैंकों, बीमा कंपनियों और निवेश प्रबंधकों को अपने व्यवसाय पर जलवायु परिवर्तन के प्रभावों की रिपोर्ट देना आवश्यक है। न्यूजीलैंड ऐसा कानून लाने वाला पहला देश है। नए कानून के अनुसार, NZ$ 1 बिलियन से अधिक की कुल संपत्ति वाले बैंक और कुल संपत्ति NZ$ 1 बिलियन से अधिक के बीमाकर्ताओं को यह जानकारी देनी होगी।


प्रश्न - किस देश में 4200 टन से अधिक सालमन मछली शैवाल (killer algae) के कारण मारी गयी हैं?

उत्तर - चिली


दक्षिण अमेरिकी देश चिली में, एक शैवाल (killer algae) का प्रसार को देखा गया है, जिसके कारण 4,200 टन से अधिक सालमन (salmon) मछलियों की मौत हुई है। इस शैवाल के कारण पानी की उपलब्धता में कमी आई जिसके कारण सालमन का दम घुटने लगा।


पिछला - हिंदी डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी : 15 अप्रेल 2021 - Daily Current Affairs in Hindi


No comments:

Post a Comment